Home » हेल्थ केयर टिप्स » kidney disease symptoms and treatment health tips
 

अगर आपका शरीर दे ये चार संकेत, तो ये हो सकती है खतरनाक बीमारियों की दस्तक !

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 January 2020, 12:10 IST

इस भागदौड़ भरी जिंदगी में सबको अपनी सेहत का ख्याल रखना बेहद जरूरी है. स्वस्थ रहने के लिए बेहद जरूरी है कि हर कोई अपने शरीर के संकेतों को पहचाने. हमारा शरीर हमको कई तरह के संकेत देने लगता है और यही संकेत किडनी के मामले में हो तो जरा सी भी लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए. चलिए नजर डालते हैं उन संकेतों पर ...

यदि आप हर वक्त कमजोरी महसूस होती है और ज्यादा थकान लगती है तो इसे बिलकुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. आपको तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए इससे आपकी किडनी में दिक्कत हो सकती है.

वहीं यदी आपको बार-बार पेशाब आती है तो भी आपको डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए. किडनी शरीर के तरल पदार्थ और अपशिष्ट को बाहर निकालती है. ये तरल पदार्थ और अपशिष्ट शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के तौर पर होता है. दरअसल किडनी का काम खून में खनिज पदार्थों की सप्लाई को बेहतर करना होता है. वहीं आपकी अचानक स्कीन अगर खुरदरी होने लगे. त्वचा में जलन और खुजली हो तो इसे हल्के में न लें. आपको फौैरन डॉक्टर को दिखाना चाहिए.

इसी के साथ किडनी में कुछ समस्या होगी तो खून अच्छी तरह से नहीं छनेगा. इससे पेशाब में अनफिल्टर खून आएगा. ऐसे में किडनी में संक्रमण और किडनी में पथरी हो सकती है. इसलिए बार-बार पेशाब जाने और त्वचा के खुरदरी लगने के साथ ही थकान और कमजोर को बिल्कुन भी नजरअंदाज न करें.

वहीं भूख कम लगना भी किडनी की समस्या के लक्षणों में शामिल है. किडनी यदि अच्छे से काम नहीं करेगी तो शरीर से बाहर टॉक्सिन नहीं निकल पाएंगे और आपको कम भूख लगेगी. यदि आपको भी भूख कम लगती है तो आपको किडनी की जांच जरूर करवानी चाहिए.

First published: 3 January 2020, 12:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी