Home » हेल्थ केयर टिप्स » Knee pain in winter follow these tips
 

अगर आपको भी रहता है घुटने में दर्द, तो इन तरीकों को अपनाकर पाएं आराम

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 May 2020, 13:10 IST

अधिक्तर लोगों को घुटनों में दर्द होता है. डॉक्टरों के मुताबिक सर्दी के मौसम में ये समस्या ज्यादा होती है क्योंकि इस मौसम में तापमान में कमी के चलते जोड़ों की रक्त वाहिनियां यानी ब्लड वेसल्स सिकुड़ती हैं और उस हिस्से में खून का आवागमन कम हो जाता है. जिसके चलते जोड़ों में अकड़न होने के साथ दर्द महसूस होने लगता है.

घर में अपनाएं ये तरीका-


घुटनों में दर्द हो तो जूते या चप्पल सपाट और सुविधाजनक पहनें. ज्यादा देर तर खड़े ना रहें और अगर ऐसा करना भी पड़े तो मुलायम गद्देदार जगह पर खड़े रहे. एक पैर में ज्यादा वजन न डाले बल्कि दोनों पैरोंमें समान वजन देकर खड़े रहें.

 रिसर्च में बड़ा खुलासा- पुरुषों में कम स्पर्म स्वास्थ्य के लिए है हानिकारक

इसी के साथ घुटने में दर्द की समस्या होने वाले लोगों को नमक यानी सोडियम का सेवन कम करना चाहिए. ज्यादा सेवन से सूजन बढ़ती है और घुटनों पर दबाव बढ़ता है. इससे दर्द होने लगता है ज्यादा नमक के सेवन से हड्डियां भी कमजोर होती हैं.दर्द की समस्या होने पर आलू, शिमला मिर्च, हरी मिर्च, मांसाहार, वसा और प्रोटीन में कमी करें.

वहीं आप 3 से 4 लीटर पानी पीने की आदत डालें. विटामिन डी और विटामिन सी दर्द को कम करने में मदद करता है. इसलिए आपको संतरे, स्ट्रॉबेरीज ब्रोकली का सेवन करें.

रोजाना खाली पेट केला खाने से होंगे गजब के फायदे, जड़ से खत्म हो जाएगी ये 3 बड़ी समस्या

First published: 30 May 2020, 13:10 IST
 
अगली कहानी