Home » हेल्थ केयर टिप्स » Knee pain in winter for home-remedies
 

घुटनों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, जानें तरीका

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 January 2021, 15:57 IST

आजकल घुटनों में दर्द की समस्या काफी आम हो गई है. इस समस्या से सिर्फ बुजुर्ग ही नहीं बल्कि युवा भी ग्रस्त है. अगर इसका इलाज समय पर ना किया जाए तो फिर यह खतरनाक रूप ले सकता है. ये समस्या सर्दी के मौसम में ज्यादा होती है क्योंकि इस मौसम में तापमान में कमी के चलते जोड़ों की रक्त वाहिनियां यानी ब्लड वेसल्स सिकुड़ती हैं और उस हिस्से में खून का आवागमन कम हो जाता है. जिसके चलते जोड़ों में अकड़न होने के साथ दर्द महसूस होने लगता है.

घर में अपनाएं ये तरीका-
घुटनों में दर्द हो तो जूते या चप्पल सपाट और सुविधाजनक पहनें. ज्यादा देर तर खड़े ना रहें और अगर ऐसा करना भी पड़े तो मुलायम गद्देदार जगह पर खड़े रहे. एक पैर में ज्यादा वजन न डाले बल्कि दोनों पैरोंमें समान वजन देकर खड़े रहें.


सावधान: सर्दियोंं में ये तली हुई चीजें खाना पड़ सकता है भारी, जल्दी ही हो सकती है मौत

 

इसी के साथ घुटने में दर्द की समस्या होने वाले लोगों को नमक यानी सोडियम का सेवन कम करना चाहिए. ज्यादा सेवन से सूजन बढ़ती है और घुटनों पर दबाव बढ़ता है. इससे दर्द होने लगता है ज्यादा नमक के सेवन से हड्डियां भी कमजोर होती हैं.

दर्द की समस्या होने पर आलू, शिमला मिर्च, हरी मिर्च, मांसाहार, वसा और प्रोटीन में कमी करें.

वहीं आप 3 से 4 लीटर पानी पीने की आदत डालें. विटामिन डी और विटामिन सी दर्द को कम करने में मदद करता है. इसलिए आपको संतरे, स्ट्रॉबेरीज ब्रोकली का सेवन करें.

सावधान: सेब खाते समय गलती से भी न खाएं इसके बीज, इस वजह से जा सकती है जान

First published: 4 January 2021, 15:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी