Home » हेल्थ केयर टिप्स » Know 7 things you should never do in the morning just after waking up
 

सुबह उठने के साथ ही नहीं करने चाहिए यह 7 काम

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 November 2016, 18:01 IST

वैज्ञानिकों के मुताबिक झपकी लेना आपके दिमाग को वापस नींद के चक्र (स्लीप साइकिल) में भेजने का संदेश भेजता है. इसके बाद जब आप दोबारा उठते हैं तो दिमाग इसे आपकी पूरी नींद में खलल समझता है और आप खुद को नींद में या नशे जैसी स्थिति में पाते हैं. ऐसे में जरूरी है कि जैसे ही आपकी नींद खुले, झपकी लेने की भूल न करें.

मानव शरीर प्राकृतिक रूप से कॉर्टिसोल नाम का एक हार्मोन पैदा करता है जो महसूस कराता है कि हम जाग रहे हैं. लकिन चाय-कॉफी में मौजूद कैफीन हमारे शरीर के कॉर्टिसोल उत्पादन की प्रक्रिया को प्रभावित करती है. लंबे वक्त तक उठते ही चाय-कॉफी पीने की आदत से शरीर के प्राकृतिक कॉर्टिसोल उत्पादन की प्रक्रिया धीमी पड़ जाती है और शरीर कैफीन पर आश्रित हो जाता है. इसलिए कॉर्टिसोल को बचाएं.

विशेषज्ञों के मुताबिक जागने के तुरंत बाद सीधे अपनी ईमेल चेक करने वाले लोग अपनी सुबह को ऐसा बना देते हैं जैसे "पता करूं कि मैंने कल क्या मिस कर दिया." दूसरे शब्दों में हम खुद में कुछ खो जाने का डर पैदा कर लेते हैं और सीधे शब्दों में यह दिन की अच्छी शुरुआत नहीं है.

एक साक्षात्कार के दौरान फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने कहा था वो काम के लिए रोज एक ही तरह की टीशर्ट पहनते हैं ताकि बेकार की चीजों में अपनी ऊर्जा खत्म करने की बजाए लिए जाने वाले फैसलों को सीमित कर सकें. इसलिए बेहतर और प्रोडक्टिव डे (उत्पादकता वाले दिन) के लिए एक ही तरह के 20 आउटफिट खरीद लें. या फिर एक रात पहले ही अपनी ड्रेस चुन लें.

हमारी बॉडी क्लॉक रोशनी की मात्रा से भी प्रभावित होती है. जब बाहर रोशनी होती है तो यह शरीर में मेलाटॉनिन हार्मोन का स्राव कम कर देती है. मेलाटॉनिन वो हार्मोन है जो शरीर को बताता है कि यह सोने का वक्त है. इसलिए ही गर्मियों में सुबह उठना लोगों के लिए आसान होता है.

यूं तो जब भी स्वस्थ्य, प्रसन्न या ज्यादा उत्पादकता के लिए एक्ससरसाइज की बात आती है तो सभी का जवाब हां, जरूर करूंगा में होता है. लेकेिन आपको बता दें कि नाश्ते से पहले एक्ससरसाइज करने के अपने फायदे होते हैं. बेल्जियम में हुए एक शोध में पता चला कि ब्रेकफास्ट यानी नाश्ते से पहले व्यायाम करने से शरीर का फैट कम होता है.

नॉटिंघम यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं की मानें तो आत्म नियंत्रण सीमित होता है और दिन ढलने तक ही रह पाता है. इसलिए जब सुबह-सुबह आपका आत्म नियंत्रण अपने चरम पर रहता है, तो ऐसे में वो काम करें जिसे आप दिन के समाप्त होने तक करना मुश्किल समझते हैं. 

First published: 17 November 2016, 18:01 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी