Home » हेल्थ केयर टिप्स » know about cardiac arrest causes prevention and risk factors
 

श्रीदेवी की अचानक कार्डियक अरेस्ट से हुई मौत, बचने के लिए अपनाएं ये उपाय

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 February 2018, 16:24 IST

बॉलीवुड की पहली फीमेल सुपर स्टार श्रीदेवी का शनिवार रात दुबई में निधन होगा. श्रीदेवी की मौत की वजह कार्डियक अरेस्ट बताया जा रहा है. कार्डियक अरेस्ट क्यों होता है. कैसे होता है और इसके लक्षण क्या हैं. आज हम इन्हीं के बारे में आपको बाएंगे.

 ये भी पढ़ें-

कार्डियक अरेस्ट
किसी इंसान को कार्डियक अरेस्ट तब होता है जब हार्ट, बॉडी में खून की सप्लाई करना बंद कर देता है. इसे मेडिकल की भाषा में सडन कार्डियक अरेस्ट या SCA भी कहा जाता है. ये एक मेडिकल इमरजेंसी है.

क्या होते हैं कार्डियक अरेस्ट लक्षण
कार्डियक अरेस्ट में इंसान बेहोश हो जाता है और उसे सांस लेने में तकलीफ होने लगती है. कई बार कुछ लोगों को कार्डियक अरेस्ट से पहले सीने में दर्द, सांस लेने में तकलीफ या उल्टी जैसी फीलिंग आने लगती हैं.

क्यों होता है कार्डियक अरेस्ट
मेडिकल टर्म में कार्डियक अरेस्ट की वजह आमतौर पर एबनॉर्मल हार्ट रिद्म को माना जाता है. इसके अलावा कार्डियक अरेस्ट के कुछ और भी कारण होते हैं. जिनमें कोरोनेरी आर्टरी डिसीज, हर्ट अटेक, फिजिकल स्ट्रैस, मेजर ब्लड लॉस, ऑक्सीजन की कमी, जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज करना भी माना जाता है. इसके अलावा कई बार कार्डियक अरेस्ट के कारणों का पता लगाना मुश्किल होता है.

डॉक्टर्स के मुताबिक कार्डियक अरेस्ट की एक वजह स्मोकिंग भी है. वहीं मोटापा, हाई ब्लड प्रेशर, हाई ब्लड कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज, शराब पीना और शरीर पर ध्यान ना देना भी शामिल है.

कार्डियक अरेस्ट को कैसे रोका जा सकता है

कार्डियक अरेस्ट को दिल की बीमारी है. इसलिए डॉक्टर्स सलाह देते हैं कि समय-समय पर दिल की जांच कराते रहना चाहिए. इसके अलावा हेल्दी लाइफस्टाइल को भी अपनाना जरूरी है. इसमें खानपान का ध्यान रखना, बैलेंस डाइट लेना और फिजिकली एक्टिव रहना भी शामिल है. इसके साथ ही हेल्दी वेट और स्मोकिंग से दूरी बनाने से भी कार्डियक अरेस्ट से बचा जा सकता है.

First published: 26 February 2018, 16:24 IST
 
अगली कहानी