Home » हेल्थ केयर टिप्स » know about causes of cancer and prevention health news health tips beauty tips
 

वो उपाय जिनसे आप कैंसर को मात दे सकते हैं

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 January 2018, 17:01 IST

कैंसर दुनिया में तेजी से फैल रही एक जानलेवा बीमारी है. जिसका इलाज काफी महंगा है. इलाज के बावजूद भी कई लोग इस बीमारी से मौत का शिकार बनते जा रहे हैं. कैंसर की कोशिकाओं के तेजी से बढ़ने की वजह से यह रोग होता है. यह रोग शरीर के लिए बहुत हानिकारक तब हो जाता है, जब ये अनियंत्रित कोशिकाएं शरीर में फैलकर बंट जाती हैंयह शरीर में गठान या उभार की तरह नजर आती है जिसे ट्यूमर भी कहते हैं.

कैंसर शरीर के तंत्रिका तंत्र, पाचन तंत्र और परिसंचरण तंत्र को प्रभावित करता है. यह शरीर के अंगों के संचालन को भी प्रभावित कर कई तरह से परेशानियों उत्पन्न कर सकता है. आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी बातें जिन्हें जानकर यकीनन आप खुद और अपने परिजनों को इस बीमारी से बचा सकते हैं.

क्या हैं कैंसर फैलने के मुख्य कारण

केमिकल-

वैसे तो कैंसर कई वजह से फैलता है. लेकिन इसकी मुख्य वजह हानिकारक केमिकल या केमिकल युक्त चीजों का अत्यधिक मात्रा में प्रयोग करना है. कई लोगों को तम्बाकू के सेवन की लत होती है जो मुंह और फेंफडों के कैंसर का कारण है.

कई लोगों का यह सोचना होता है कि इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट से यह संभावना कम हो जाती है लेकिन यह सच नहीं है. इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट फार्मेल्डीहाइड केमिकल का उत्पादन करते हैं जो शरीर के लिए बहुत हनिकारक होता है.

गलत खानपान और सक्रियता की कमी-

इस भागदौड़ भरी जिंदगी में हम अपने खानपान पर विशेष ध्यान नहीं देते. ऐसे में ज्यादातर लोग बाजार के खाने पर ही निर्भर रहते हैं. जिससे भरपूर मात्रा में पोषक तत्व शरीर को नहीं मिल पाते. इस वजह से शरीर के विकास और प्रतिरोधक क्षमता की कमी आ जाती है.

वहीं रे़ड मीट के अधिक सेवन से भी इस तरह की परेशानियां आ सकती हैं. कई बार शारीरिक परिश्रम और व्यायाम आदि न करने की वजह से भी ये समस्या आ सकती है. इसलिए सभी तरह की सब्जियां, फल, अनाज और दालों का सेवन करना बहुत जरूरी है.

संक्रमण-

विभिन्न तरह के संक्रमण की वजह से कैंसर का खतरा हो सकता है, ऐसा कहा गया है कि लगभग 18 प्रतिशत लोगों को संक्रमण की वजह से कैंसर का शिकार होना पड़ता है. बैक्टीरिया और सूक्ष्म जीव के द्वारा होने वाला संक्रमण इनमें प्रमुख है.

इसके अलावा भी अन्य कुछ कारण हैं जैसे वंशानुगत, शारीरिक समस्या और हार्मोन आदि के कारण भी कैंसर रोग की सम्भावना रहती है.

कैंसर से बचाव के उपाय-

कैंसर से बचाव का सबसे बड़ा और पहला उपाय यह है कि किसी भी तरह से तम्बाकू के सेवन से दूर रहना चाहिए.

उचित पोषक तत्वों से भरपूर आहार लेना चाहिए. इसके लिए खास तौर पर सब्जियां, फल और अनाजों का प्रयोग किया जाना चाहिए.

अगर आप अल्कोहल का सेवन करते हैं तो सावधानी बरतकर इसे कम मात्रा में ही लेना चाहिए. साथ ही अधिक मात्रा में मांस का सेवन नहीं करना चाहिए.

कैंसर से बचने के उपाय में सबसे महत्वपूर्ण उपाय है सक्रीय रहना. शारीरिक परिश्रम और व्यायाम शरीर के लिए बहुत आवश्यक है. एक्सरसाइज से अन्य फायदे भी मिलते हैं और कैंसर रोग की आशंका भी दूर रहती है.

First published: 20 January 2018, 17:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी