Home » हेल्थ केयर टिप्स » Know About Health Benefits Of Peepal Leaf And Peepal Tree
 

पीपल के पत्तों में छिपा है कई गंभीर बीमारियों का इलाज, ऐसे प्रयोग करने से मिलेगी निजात

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 September 2018, 12:52 IST

पीपल का पेड़ हिन्दू धर्म में धार्मिक मान्यता का प्रतीक है. इसीलिए पीपल के के पेड़ की त्योहारों और धार्मिक कार्यक्रमों को दौरान पूजा की जाती है. लेकिन पीपल का पेड़ सिर्फ पूजा करने के ही नहीं बल्कि कई और भी काम में आता है. पीपल का पेड़ औषधि के रूप में भी प्रयोग किया जाता है. जैसे इसकी छाल और पत्तियों को हम आयुर्वेदिक दवाओं के रूप में प्रयोग सकते हैं.

आज हम आपको पीपल के पेड़ के ऐसे ही कुछ फायदों के बारे में बताएंगे जिनके बारे में आपने आजतक नहीं सुना होगा. यकीनन पीपल की छाल पत्तों के प्रयोग से आप काफी हद तक कई बीमारियों पर काबू पा सकते हैं. तो चलिए जानते हैं पीपल के पत्तों से इलाज का तरीका और बीमारी के नाम.

सर्दी- जुकाम में आराम

पीपल की पत्तियों को दूध में पकाते हुए अच्छी तरह से उबाल लें. इसके बाद इसमें चीनी डालकर सुबह-शाम पीने से सर्दी जुकाम की समस्या जल्द खत्म हो जाएगी.

चेहरे की झुर्रियां खत्म करने में वरदान है पीपल

चेहरे की झुर्रियां हटान के लिए अगर आप कोई क्रीम या लोशन का इस्तेमाल करते हैं तो आज ही इसे बंद कर दें. क्योंकि अब पीपल की जड़ों से आपको चेहरे की झुर्रियों से निजात मिलेगी. इसके लिए आपको कुछ जरूरी काम करने होंगे. सबसे पहले पीपल के पेड़ की जड़ों को काटकर पानी में भिगो लें और उसके बाद पीस लें. जिससे जड़ों का पेस्ट बन जाए, अब आप इस पेस्ट को फेस पर लगाएं. यकीनन कुछ ही दिनों में आपके चेहरे की झुर्रियां खत्म हो जाएंगी. बता दें कि पीपल की जड़ों में एंटीऑक्सीडेंट सबसे ज्यादा पाए जाते हैं.

ये भी पढ़ें- बिना टॉनिक के दूर होगी आयरन की कमी, इन चीजों के सेवन से दो दिन में दिखाई देगा फर्क

नकसीर से छुटकारा

अक्सर गर्मियों में बच्चों के साथ-साथ बड़ों में भी नकसीर छूटने जैसी समस्या देखने को मिलती है. पीपल के कुछ डंठल लेकर उसका जूस बना लें और इसे नाक के छेदों पर लगाने से नकसीर की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें- हमेशा के लिए नॉर्मल हो जाएगा हाई ब्लड प्रेशर, करें इन चीजों का इस्तेमाल

 

दांतों के लिए

आपने कई बार लोगों को नीम की दांतून करते देखा होगा, लेकिन कभी किसी को पीपल के तने से बनी दांतून करते नहीं देखा होगा, लेकिन पीपल के तने की दांतून आपके दांतों को मजबूत करती है. साथ ही ये दांतों को सफ़ेद और चमकदार बनाये रखने में भी मददगार है. इसलिए आप भी पीपल की दांतून करना शुरु कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- डेंगू-मलेरिया के मच्छरों को आपके घर से दूर रखेंगे ये पौधे, मन को मोह लेती हैं इनकी महक

दमा और अस्थमा में राहत

इसके अलावा भी पीपल की पत्तियां दमे के मरीजों के लिए भी काफी फायदेमंद होती हैं. इसकी पत्तियों को पानी या दूध में उबाल कर पीने से दमा का उपचार किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें- तेजपत्ता में छिपा है कमर दर्द, मोच सहित कई बीमारियों का इलाज, ऐसे इस्तेमाल करने से मिलेगा आराम

First published: 17 September 2018, 12:48 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी