Home » हेल्थ केयर टिप्स » Know About Helmet And Hat Increase The Risk Of Becoming Bald
 

क्या हेलमेट और कैप लगाने से झड़ने लगते है बाल? जानिए पूरी सच्चाई

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 September 2018, 14:42 IST

खुद की सुरक्षा और कानूनी रूप से बाइक चलाते वक्त हर शख्स को हेलमेट लगाना चाहिए, लेकिन तमाम लोग सिर्फ इसलिए हेलमेट नहीं लगाते कि इससे उनके बालों को नुकसान पहुंचता है और बाल टूटने लगते हैं. ऐसा ही कैप या टोपी लगाने वालों के साथ ही है. उनके मन में भी इसी तरह के तमाम खयाल आते रहते हैं. आज हम आपके हेलमेट या टोपी लगाने से बाल टूटने वाले भ्रम और सच्चाई के बारे में बताएंगे.

दरअसल, जो लोग रोजाना हेलमेट लगाते हैं उनके बाल टूटने की संभावना दूसरे लोगों की तुलना में ज्यादा रहती है. क्योंकि हेलमेट की वजह से आपके बाल स्कैल्प के काफी नजदीक आ जाते हैं. जिसकी वजह से उनमें घर्षण की स्थिति बनती है. इस वजह से बाल कमजोर होने लगते हैं और आखिर में टूटने लगते हैं. यही नहीं ऐसा होने से नए बाल उगने की प्रक्रिया पर भी बुरा असर पड़ता है. हेलमेट की वजह से होने वाली इस प्रक्रिया को मेडिकल साइंस में की भाषा में ट्रैक्शन एलोपेसिया कहा जाता है.

ट्रैक्शन एलोपेसिया की समस्या उन लोगों में देखी जाती है जो लोग अपने बालों को काफी टाइट बांधते हैं. इसके अलावा लंबे समय से हेलमेट का इस्तेमाल करने वाले लोगों में भी ट्रैक्शन एलोपेसिया की समस्या हो सकती है. ऐसे में इससे बचने के लिए जरूरी है कि हेलमेट पहनने से पहले आप कुछ बातों का ध्यान रखें.

इस स्थिति से बचने के लिए आप अपने अपने बालों को बहुत ज्यादा कसकर न बांधें. साथ ही ये कोशिश करें कि बाल जड़ों से ज्यादा खिंचे हुए न हों. जब हेलमेट लगाएं तो इस बात का ध्यान रखें कि बाल और हेलमेट के बीच थोड़ी दूरी रहे जिससे हवा अंदर आ सके.

हेलमेट लगाने की वजह से आपके स्कैल्प में होने वाला पसीना भी आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकता है. इसकी वजह से हेलमेट के अंदर बैक्टीरिया पनपते लगते हैं. जो बालों को कमजोर कर देते हैं. यही नहीं इससे बालों की ग्रोथ पर भी बुरा असर पड़ता हैबता दें कि जब आप हेलमेट लगाएं तो इस बात का ख्याल रखें कि अंदर हवा जाती रहे जिससे बैक्टीरिया नहीं पनपते और आपके बालों को नुकसान नहीं पहुंचता.

बालों की सुरक्षा के लिए अपनाएं ये उपाय

हेलमेट लगाते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि हेलमेट आगे से थोड़ा उठा हुआ हो, जिससे हवा अंदर जाती रहे. बालों को टाइट ना बांधें. कोशिश करें कि बाल जड़ों से खिंचे हुए न हों. यानि बालों के ऊपरी हिस्से को ही बांधें. इसके साथ खानपान का भी खास ध्यान रखें. बालों के लिए लाभकारी खाने का सेवन करें. साथ ही हेलमेट को रोज एंटी-बैक्टीरियल लिक्विड से साफ करें. साथ ही इस बात का भी ख्याल रखें कि हेलमेट के अंदर नमी ना रहे. साथ ही समय-समय पर बालों की मसाज करें. जिससे सिर में रक्त प्रवाह बेहतर बना रहता है.

ये भी पढ़ें- चेहरे के दाग-धब्बों सहित इन परेशानियों को जड़ से खत्म कर देता है लौंग का इस्तेमाल

First published: 20 September 2018, 14:42 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी