Home » हेल्थ केयर टिप्स » know about indian famous food khichadi benefits and tastes, indian food, south indian food, healthy food, benefits of healthy food
 

खिचड़ी के फायदे जानकर कभी नहीं करेंगे खाने से ना

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 February 2018, 17:05 IST

वैसे हमारे देश में कई तरह के व्यजनों को इस्तेमाल किया जाता है. हर राज्य का कोई ना कोई खास व्यंजन जरूर होता है. जिसे उस राज्य में ज्यादा पसंद किया जाता है. लेकिन खिचड़ी हमारे देश एक ऐसा व्यंजन है जो पूरे भारत में बड़े शौक से खाई जाती है. यही नहीं पिछले साल देश की राजधानी दिल्ली में खिचड़ी को इंटरनेशनल लेवल पर ले जाने की कवायद भी की गई. जिसके लिए खिचड़ी को इंटरनेशनल फूड फेस्टिवल में बनाया गया. जिसका वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बना.

आपके आजतक खिचड़ी को सिर्फ स्वाद के लिए ही खाया होगा. लेकिन आज हम आपको खिचड़ी के फायदों के बारे में बताएंगे. जिससे आप इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करेंगे.

ये भी पढ़ें- छत्तीसगढ़: क्या होगा जब चुनाव मैदान में आमने-सामने होंगे दो मुख्यमंत्री!

अक्सर देखा जाता है कि खिचड़ी का नाम लेते ही बच्चे मुंह चिड़ा लेते हैं और बोलते हैं कि इसे तो सिर्फ बीमार लोग ही खाते हैं. यानि इसे बीमार लोगों का खाना माना जाता है. लेकिन ऐसा है नही. खिचड़ी ऐसे अनाजों के मिश्रण से तैयार भोज्य पदार्थ है जो कि स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है. लेकिन देश के अलग-अलग भागों में इसे बनाने की विधियां भी अलग हैं.

न्यूट्रिशन से भरपूर है खिचड़ी का स्वाद

खिचड़ी को भले ही बीमार लोगों का खाना माना जाता हो, लेकिन ये न्यूट्रिशन से भरपूर एक भोज्य पदार्थ है. जिसे हमारी आंतें जल्दी से पचा सकती हैं. इसको अलग-अलग तरीकों से बनाया जाता है. देश के कई हिस्सों में इसको प्रमुख स्थान भी दिया जाता है.

खिचड़ी है पोषक तत्वों से भरपूर

खिचड़ी एक सर्वोत्तम पौष्टिक आहार है. इसमें कई सारे अनाजों का मिश्रण होता है. इसकी वजह से इसमें पोषक तत्व बहुत ही ज्यादा होते हैं. इसमें चावल, दाल और घी के साथ मिश्रण हमारे शरीर में कार्बोहाइड्रेट्स के साथ प्रोटीन और फाइबर के अलावा कैल्शियम के साथ अन्य न्यूट्रिशन की मात्राओं को पहुंचा पाता है. इसके साथ ही इसमें प्रयोग की जाने वाली सब्जियों के साथ यह मिश्रण स्वाद ही नहीं देता बल्कि आपके स्वास्थ्य को भी लाभ पहुंचाता है.

लीवर को आराम देती है खिचड़ी

खिचड़ी एक ऐसा आहार है जिससे हमारे लीवर और आंतों को आराम मिलता है. क्योंकि पेट में खिचड़ी आसानी से पच जाती है. इसीलिए इसे बीमार लोगों को खिलाया जाता है. जिससे उनके लीवर पर ज्यादा भार ना पड़े. इसके साथ ही आप अपना स्वाद बदलने के लिए भी खिचड़ी का इस्तेमाल कर सकते हैं.

शरीर को इन तीन परेशानियों से रखती है दूर

खिचड़ी अनाजों और सब्जियों का एक मिश्रण है. वहीं आयुर्वेद के मुताबिक इससे कफ-पित-वात जैसे दोषों को बैलेंस करने की क्षमता होती है. जिससे शरीर के आर्गनों को आराम मिलता है.

First published: 4 February 2018, 17:00 IST
 
अगली कहानी