Home » हेल्थ केयर टिप्स » know about the benefits of muskmelon in summer season
 

गर्मियों में बीमारियों को दूर रखेगा ये फल, जानें फायदे

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 March 2018, 15:40 IST

जैसा कि हम सब जानते है कि गर्मियों की शुरुआत हो गई है. इस मौसम में हमारे शरीर के लिए पानी की पर्य़ाप्त मात्रा में होना बेहद जरूरी है. गर्मियों के सीजन में हमे अपने शरीर को हाइड्रेट रखने की जरूरत पड़ती है. ऐसे में हम ऐसे फल खाना पसंद करते है जो पानी की मात्रा से भरपूर हो. लेकिन क्या आप जानते है की खरबूज में पानी की मात्रा सबसे ज्यादा पायी जाती है. तो आइये जानते है इस फल से होने वाले फायदों के बारे में

 

डाइजेस्टिव सिस्टम को बनाता है स्वस्थ

खरबूज में मिनरल्स, विटामिन्स 95 प्रतिशत पाएं जाते है इसके साथ ही पानी की मात्रा भी भरपूर पाई जाती है. तरबूज और खरबूज से हमारे शरीर में एसिडीटी की समस्या नहीं होने देता. इससे हमारा डाइजेस्टिव सिस्टम को भी ठीक रखता है.

 

कैंसर से भी होगा बचाव

खरबूज के बीज खासतौर पर कैंसर से बचाव करते है इसके अलावा खरबूज में कैरोटिनॉयड अच्छी मात्रा में होता है जो कैंसर से बचाव में मददगार होता है.

किडनी की समस्या से मिलेगा छुटकारा

अगर आप किडनी की कैसी भी समस्या से परेशान है तो खुश हो जाइये. खरबूज आपको उस समस्या से निजात दिलाएगा इसको रोजाना खाने से आपको बहुत फायदा मिलेगा.

चमकती रहेगी त्वचा

खरबूज में कोलाजेन नामक त्तव होता है जिससे हमारी त्वचा में नमी बरकरार रहती है. ये तत्व हमारी त्वचा से रूखापन दूर करता है.

ये भी पढें- क्या 100 करोड़ के क्लब में शमिल हो पाएगी अजय देवगन की फिल्म 'रेड'

First published: 29 March 2018, 15:40 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी