Home » हेल्थ केयर टिप्स » know about the health benefits of fenugreek seeds water for your body
 

कई बीमारियों के इलाज में रामबाण है मेथी का पानी, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 September 2018, 17:04 IST

सभी अपनी हेल्थ को लेकर काफी कॉन्शियस होते है. ऐसे में आज हम घरेलू मसाले मेथी से होने वाले फायदे के बारे में आपको जानकारी देने जा रहे हैं. मेथी को हम केवल अपनी सब्जियों में छौंका लगाने के लिए इस्तेमाल करते है, लेकिन आपको इसके अनगिनत फायदों के बारे में नहीं पता होगा.

अगर आप नियमित तौर पर सुबह खाली पेट मेथी का पानी पीना शुरु कर दें तो समझिये कि अगले कुछ ही दिनों में पेट से जुड़ी सभी परेशानियों से मुक्ति पा जाएंगे. यहां आज हम आपको बताने जा रहे हैं मेथी के पानी बनाने की विधि और इससे जुड़े हुए फायदे के बारे में.

ऐसे बनाएं मेथी का पानी-

इसे बनाने का बेहद ही आसान तरीका है कि आप एक से डेढ़ चम्मच मेथी दानों को रात में एक गिलास पानी में भिगोकर रख दें. सुबह उठकर इस पानी को अच्छे से छान कर इसे खाली पेट पिएं.

एसिडिटी से दिलाएं आराम-

जिन लोगों को एसिडिटी या गैस की दिक्कत है उनके लिए मेथी का पानी बहुत ही लाभदायक साबित होगा. इसे पीने से पेट की जलन दूर होती है और अपच या एसिडिटी से तुरंत आराम मिलता है.

मेथी का पानी पीने के फायदे-

शुगर को कंट्रोल करने के लिए मेथी में मौजूद गेलेक्टोमैनन नामक फाइबर, खून में डायबिटीज को कम करता है. इससे शरीर का ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है और बिमारी से भी बचाता है.

मोटापे को करेगा दूर-

अगर आपको मोटापे से शिकायत है या आपका वजन बढ़ रहा है तो भी आप मेथी का सेवन कर सकते है. इसका पानी आपके मोटापे के लिए काफी लाभदायक साबित होगा. इसके सेवन से आपको बार-बार भूख नहीं लगेगी जिसकी वजह से आप बार-बार खाना नहीं खाएंगे. 

सर्दी जुकाम के लिए भी है रामबाण-

मेथी का पानी आपको सर्दी-जुकाम से भी बचाता है क्योंकि मेथी में एंटी-बेक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. इसी वजह से मेथी का पानी सर्दी-जुकाम के लिए रामबाण के रुप में काम करता है. मेथी का पानी कई मायनों में लाभदायक है. इसके सेवन से आप कई चीजों से अपने शरीर के बीमारियों से बचा सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- किडनी को खराब कर रही हैं आपकी ये 3 गलतियां, ऐसे पाएं इनसे छुटकारा

First published: 12 September 2018, 16:43 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी