Home » हेल्थ केयर टिप्स » Know here how to loss weight by drinking Garlic tea
 

लहसुन की चाय में छुपा है गुणों का खजाना, शुगर और मोटापे से मिलती है चंद दिनों में निजात

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 May 2020, 13:10 IST

How to loss weight: लहसुन (Garlic) के सेवन से न सिर्फ आप सर्दी-जुकाम (cold-) जैसी परेशानियों से निजात पाते हैं, बल्कि ये खाने का स्वाद बढ़ाने में भी काम आता है. आज हम आपको लहसुन के कुछ ऐसे ही फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके बारे में आपके आजतक नहीं सुना होगा. दरअसल, आप लहसुन का प्रयोग सब्जी पकाने के साथ साबुत खाने में करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका इस्तेमाल चाय बनाने में भी किया जा सकता है. यही नहीं लहसुन की ये चाय आपके लिए कई तरह से फायदेमंद साबित भी होगी. तो चलिए आज हम आपको लहसुन की चाय के फायदों के बारे में बताते हैं.

अगर आप मोटापे का शिकार हो गए हैं, यानी आपका वजन बढ़ गया है तो आप लहसुन की चाय का इस्तेमाल इसे कम करने में कर सकते हैं. लहसुन की चाय के जरिए कोई भी व्यक्ति बहुत ही कम समय में अपना वजन कम सकता है. दरअसल, लहसुन की चाय शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ाकर उसका अतिरिक्त फैट धीरे-धीरे कम करने में मदद करती है. इसके अलावा लहसुन की चाय के सेवन करने से आप खुद को कई तरह के इंफेक्शन से भी बचा सकते हैं.


ये आयुर्वेदिक तरीके आपको रखेंगे निरोग और दीर्घायु, कोरोना वायरस से भी करेंगे बचाव

मोटापा कम करने के अलावा लहसुन के सेवन आप अपना ब्लड प्रेशर भी मेंटेन रख सकते हैं. बता दें कि खून को पतला करने के लिए अक्सर डॉक्टर अपने मरीज को खाली पेट लहसुन खाने की सलाह देते हैं. लहसुन खून को पतला कर रक्‍त प्रवाह को सुचारू बनाए रखता है. जिसकी वजह से व्यक्ति का ब्लड प्रेशर सामान्य बना रहता है.

इन घरेलू उपाय से दूर करें झटपट अपने सिर का दर्द

ऐवकाडो फल ही नहीं बल्कि इसका तेल भी है फायदेमंद, कई बीमारियों से रखता है कोसो दूर

इसके अलावा लहसुन के प्रयोग से आप डायबिटीज भी कंट्रोल कर सकते हैं. लहसुन की चाय का रोजाना सेवन शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम करके व्यक्ति को डायबिटीज जैसे रोगों को ठीक करने में मदद मिलती है. लहसुन में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स शरीर में इंसुलिन बनाने में भी मदद करते हैं. इसके अलावा अगर किसी को फूड प्वाइजनिंग की शिकायत हो जाए तो भी लहसुन की चाय दवाई जैसा काम करती है.

इन घरेलू उपाय से दूर करें झटपट अपने सिर का दर्द

लहसुन भोजन को विषाक्त बनाने वाले बैक्टीरिया से लड़ने और एंटीबायोटिक दवाओं के मुकाबले फूड प्वाइजनिंग से लड़ने में सौ गुना ज्यादा शक्तिशाली होता है.

अगर आप भी हैं डेंड्रफ से परेशान तो इन घरेलू उपायों से पाएं छुटकारा

कैसे बनाए लहसुन की चाय-

कमर दर्द में नहीं मिल रहा कोई इलाज, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

लहसुन की चाय बनाने के लिए एक गिलास पानी उबालकर उसमें कुछ टुकड़े अदरक और लहसुन को पीसकर डाल लें. अब इस लहसुन-अदरक वाले पानी को 15 मिनट तक ढंककर पकाने के बाद गैस बंद कर दें. पानी को थोड़ा ठंडा करने के बाद उसे छान लें. अब इसमें एक चम्मच ऑर्गेनिक शहद और नींबू का रस मिला लें. आपकी लहसुन की चाय बनकर तैयार है.

इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर अपने घर से ऐसे असानी से भगाएं कॉकरोच

First published: 23 May 2020, 13:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी