Home » हेल्थ केयर टिप्स » Know here why too much of Lemon Water is bad for your health
 

अगर आप भी पीते हैं रोजाना नींबू पानी तो हो जाएं सावधान, ऐसे पहुंचा रहा है आपको नुकसान

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 October 2019, 10:06 IST

बहुत से लोग सुबह-सुबह खाली पेट नींबू पानी पीते हैं जिससे फैट कम किया जा सके. नींबू न सिर्फ हमारी सेहत के लिए फायदे मंद है बल्कि ये विटामिन सी का भी अच्छा स्रोत होता है. जिससे हमारी इम्यूनिटी पॉवर बढ़ती है साथ ही हमारी स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है.

इसके साथ ही नींबू का प्रयोग सब्जी और सलाद में भी खूब किया जाता है. जिससे खाने का स्वाद बढ़ाया जा सके. लेकिन अत्यधिक नींबू पानी या नींबू का इस्तेमाल आपकी सेहत के लिए कितना हानिकारक है इसके बारे में आप नहीं जानते होंगे. तो चलिए आज हम आपको नींबू पानी से होने वाली परेशानियों के बारे में बताते हैं. जो यकीनन आपकी सेहत के लिए बहुत जरूरी हैं.

दरअसल, अत्यधिक नींबू का रस पीने से आपके दांत खराब हो सकते हैं. ये बात हम नहीं कह रहे बल्कि कई शोध में इस बात का खुलासा हुआ है कि नींबू पानी पीने से आपके दांत खराब हो सकते हैं क्योंकि इसमें साइट्रिक एसिड पाया जाता है. जो दांतों के लिए नुकसानदायक होता है. बता दें कि संतरा, नींबू, चकोतरा और मौसमी जैसे फल साइट्रिक एसिड का स्रोत होते हैं. इन सभी फलों का स्वाद खट्टा होता है, साइट्रिक फलों के रुप में इनकी पहचान का एक तरीका यह भी है. नींबू का रस या संतरे का जूस पीने से दांतों को नुकसान पहुंचता है.

बता दें कि खट्टे फलों के रस में मौजूद साइट्रिक एसिड हमारे दांतों की उपरी परत यानि टूथ एनेमल को कमजोर कर देता है. इसके चलते दांतों की सफेद चमक कम होने लगती है और दांतों पर दाग-धब्बे दिखने लगते हैं और आपके दांत दिखने में बहुत ही भद्दे नजर आने लगते हैं.

ऐसे करें बचाव-

शोध के मुताबिक, बहुत अधिक मात्रा में नींबू का रस या खट्टे फलों का सेवन करने से ही साइट्रिक एसिड की बहुत अधिक मात्रा दांतों के सम्पर्क में आती है. रोजाना एक गिलास नींबू पानी पीने वाले लोगों को इसके बारे में चिंता करने की कोई बात नहीं है. इसी तरह कम मात्रा में संतरे या मौसमी का जूस पीने से भी नुकसान से बचा जा सकता है.

बता दें कि साइट्रिक एसिड के नुकसान से बचने और इसके प्रभाव को कम करने के लिए आप नींबू के जूस को दूसरे फलों में एक एक्सट्रा एडेड फ्लेवर के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं. इसी तरह केवल संतरे-मौसमी का जूस पीने की बजाय आप उन्हें सेब, अनानास या अन्य किसी फल के साथ मिक्स करके जूस बनाएं फिर इसका इस्तेमाल करें.

नीम की पत्तियों के पेस्ट में छिपा है खूबसूरती का राज, चेहरे पर नहीं रहेंगे कील-मुहांसे और दाग-धब्बे

पालक के सेवन से हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां, खतरे में पड़ सकती है आपकी जान

First published: 9 October 2019, 12:14 IST
 
अगली कहानी