Home » हेल्थ केयर टिप्स » know the benefits of dates and make your health good
 

खाइए खजूर, शरीर से रहेेंगी बीमारियां कोसों दूर

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 April 2018, 15:52 IST

खजूर के पेड़ों की खेती सदियों से की जा रही है. खासतौर से मध्‍य पूर्व के देशों में तो खजूर हमेशा से भोजन का अहम हिस्‍सा रहा है. खजूर की आज तक आपने कई फलों के फायदे और उनसे दूर होने वाली बिमारियों के बारे में पढ़ा और सुना होगा लेकिन क्या आपने खजूर से होने वाले जबरदस्त फायदों के बारे में पढ़ा और सुना है. तो आइये आज हम आपको खजूर के फायदों के बारे में बताने जा रहे है जिनसे बीमारियां आपसे कोसो दूर रहेंगी.

डाइजेशन सिस्टम को बनाएं स्वस्थ

खजूर में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो आपके पाचन तंत्र को साफ रखता है. अगर पाचन ठीक रहेगा तो कब्‍ज की श‍िकायत भी नहीं होगी इसके अलावा आप सभी पेट के रोगों से मुक्त रहेंगे.

 

स्‍किन और बालों के लिए लाभकारी

खजूर विटामिन C से भरपूर होता है. ये त्‍वचा के लचीलेपन को बरकरार रखता है और उसे कोमल बनाता है. यही नहीं इसमें मौजूद B5 बालों को भी स्‍वस्‍थ रखकर झड़नें से रोकता है.

ये भी पढें- स्वस्थ और जवान रहने के लिए खाएं मूंग की दाल, फायदे जानकर चौंक जाएंगे

दिल को बनाए सेहतमंद

खजूर में मौजूद फाइबर आपके दिल को भी मजबूत और सेहतमंद बनाने का काम करते हैं. खजूर में पोटैश‍ियम भी होता है जो हार्ट अटैक के खतरे को काफी हद तक कम करता है.

 

 

ब्‍लड प्रेशर को रखेगा कंट्रोल

मैग्‍नीश‍ियम ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने का भी काम करता है और बीपी को सामान्य रखता है. खजूर में मौजूद पोटैश‍ियम अध‍िक ब्‍लड प्रेशर को कम करने का काम करता है.

ये भी पढें- गर्मियों में बीमारियों को दूर रखेगा ये फल, जानें फायदे

हार्ट अटैक का खतरा होगा कम

एक रिसर्च के मुताबिक अगर कोई व्‍यक्ति एक दिन में 100 मिलीग्राम मैग्‍नीश‍ियम ले तो हार्ट अटैक का खतरा 9 फीसदी तक कम हो सकता है. इस मामले में खजूर का कोई मुकाबला नही कर सकता.

First published: 2 April 2018, 15:52 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी