Home » हेल्थ केयर टिप्स » Know the benefits of eating onion and raw onions before eating food everyday
 

प्याज में छिपे हैं ये औषधीय गुण, कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी को जड़ से कर देता है खत्म

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 March 2019, 10:11 IST

हम रोजाना अपने खाने-पीने में कई ऐसी चीजों का इस्तेमाल करते हैं जो किसी औषधीय गुण से कम नहींं होती. लेकिन उन चीजों को हम नजरअंदाज कर देते हैं. इनमें प्याज भी शामिल है. कुछ लोग प्याज को सिर्फ इसलिए नहीं खाते क्योंकि प्याज खाने से कुछ समय के लिए मुंह से दुर्गंध आने लगती है. लेकिन ऐसा करना ठीक नहीं है क्योंकि प्याज खाने से कैंसर जैसी बीमारियां जड़ से खत्म हो जाती हैं. आज हम आपको प्याज खाने के ऐसे ही तमाम फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. जिनके बारे में आपने आजतक नहीं सुना होगा.

ये हैं कच्चा प्याज खाने के फायदे

आप ये नहीं जानते होंगे कि कच्चा प्याज खाने से कितने फायदे है. कच्चा प्याज खाने से सिर्फ लू से ही नहीं बचा जा सकता बल्कि कई बीमारियों से भी बचाव किया जा सकता है. कई शोधों में कच्चे प्याज के औषधीय गुणों के बारे में खुलासा हो चुका है. कच्चा प्याज खाने से कैंसर से लेकर हाई ब्लड शुगर और हार्ट अटैक जैसी घातक बीमारियां भी खत्म हो जाती हैं. इसके अलावा कच्चा प्याज, स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है.

प्याज का इस्तेमाल सलाद के तौर पर करने से शरीर में कैंसर के सेल्स को रोकने में अहम भूमिका निभाता है. बता दें कि प्याज में सल्फर यौगिक होते हैं जिसकी वजह से हमारे ब्लड शुगर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है. जिससे पाचन क्रिया सही रहती है. पाचन से जुड़ी पुरानी से पुरानी समस्याएं भी प्याज खाने से दूर हो जाती हैं.

कच्चे प्याज खाने के फायदे

कच्चा प्याज खाने से कैंसर सेल्स खत्म हो जाती हैं और ये कैंसर सेल्स को बढ़ने से भी रोकता है. अगर रोजाना प्याज को सलाद को तौर पर इस्तेमाल किया जाए तो कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचा जा सकता है. इसलिए रोजाना अगर आप प्याज का इस्तेमाल करते हैं तो कैंसर का खतरा कम हो जाता है.

हार्ट अटैक के खतरे को करता है कम

प्याज खाने से हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है. प्याज खाना हृदय के स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक है. प्यार खानेसे हार्ट अटैक के खतरे को कम किया जा सकता है. बता दें कि प्यार आपके रक्त को पतला करता है जिससे हार्ट अटैक आने का खतरा कम रहता है.

ब्लड शुगर में फायदेमंद है प्याज

प्याज खाने से हाई ब्लड शुगर का खतरा भी कम होता है. प्याज आपके ब्लड शुगर के स्तर को कम करता है और हाई ब्लड शुगर के खतरे से बचाता है. बता दें कि इनदिनों सबसे ज्यादा हाई ब्लड शुगर की बीमारी महिलाओं को हो रही है. प्याज का इस्तेमाल कर इसे कम किया जा सकता है. प्याज में सल्फर यौगिक होते हैं जिसकी वजह से हमारे ब्लड शुगर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है.

यही नहीं प्याज का सेवन हमारी पाचन क्रिया के लिए भी लाभकारी होता है. पाचन से जुड़ी समस्याएं प्याज खाने से खत्म होती हैं. इसके साथ ही प्याज आपकी आंखों के लिए भी लाभदायक होता है. कच्चा प्याज खाने से ज्यादा मात्रा में ग्लूटेथिओन बनता है. जो हमारी आंखों का प्रोटीन होता है. इस तरह, कच्चा प्याज आंखों को भी स्वस्थ्य रखता है. कच्चा प्याज खाने से आंखों से जुड़ी समस्याएं दूर हो जाती है.

विटामिन सी का स्रोत है प्याज

प्याज में विटामिन सी पाया जाता हो. जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली में इजाफा करता है. प्याज में प्रोटीन और पोटेशियम की मात्रा भी होती है. यही नहीं प्याज हमरी त्वचा के साथ ही बालों के लाभदायक है. इसलिए रोजाना अगर आप अपनी डाइट में प्याज को शामिल करते हैं तो इन बीमारियों से बचा जा सकता है.

अगर आप भी खाना खाने के तुरंत बाद करते हैं ये काम तो खतरनाक बीमारी के हो सकते हैं शिकार

First published: 25 March 2019, 10:15 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी