Home » हेल्थ केयर टिप्स » Know the benefits of eating onion these deadly diseases stay away
 

प्याज खाने से होते हैं ये अनोखे फायदे, दूर रहती हैं ये जानलेवा बीमारियां

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 October 2019, 14:57 IST

कुछ लोग प्याज खाना अच्छा नहीं मानते वहीं कुछ लोग जमकर प्याज का सेवन करते हैं. ऐसे में एक सवाल पैदा होता है कि आखिर प्याज खाने से नुकसान होता है या फायदे. तो चलिए आज हम आपको प्याज के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में बताते हैं. बता दें कि कच्चा प्याज खाना हमारे शारीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है.

प्याज में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी, कैल्सियम, पोटैशियम, सोडियम, मैग्नीशियम के अलावा कई तरह के पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. ये सभी तत्व हमारे शरीर से कई गंभीर बिमारियो को दूर करते हैं. प्याज खाने से सर्दी जुकाम जैसी समस्याओं से लड़ने में मदद मिलेगी. इसके लिए आपको कच्चे प्याज का रस निकालकर शहद में मिलाकर दिन में 2 से 3 बार इस्तेमाल करना होगा. ऐसा करने से जल्द ही आपकी सर्दी जुकाम खत्म हो जाएगा.

कच्चा प्याज कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता है. इसलिए अगर आप कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचे रहना चाहते हैं तो कच्चे प्याज का सेवन जरूर करें. इससे पेट और फेफड़े का कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है. रोजाना कच्चा प्याज खाने से शरीर में ब्लड की मात्रा बढ़ती हैं. जिससे एनीमिया जैसी गंभीर बीमारी से छुटकारा मिलता है. इसलिए अगर आप एनीमिया से पीड़ित हैं तो आपको प्याज का सेवन जरूर करना चाहिए.

इसके अलावा कच्चा प्याज खाने से ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल रहता है साथ ही शरीर की ब्लाॅक नसों को खोलने में बहुत मदद करता है. जिससे आपको दिल की बीमारियां होने का खतरा काफी कम हो जाता है. अगर आपका कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ रहता है. तब भी आप प्याज का सेवन कर सकते हैं जो आपके लिए काफी फायदेमंद होगा. प्याज में पाया जाने वाला एमिनो एसिड और मिथाइलसल्फाइट पाया जाता है. ये दोनों तत्व खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं. और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते है.

सुबह उठकर करते हैं ये काम तो जल्द ही खराब होने वाली है आपकी किडनी, जीवन हो जाएगा बर्बाद

भुट्टा खाने के बाद भूलकर भी न करें ये काम, वरना इन बीमारियों का हो जाएंगे शिकार

भूलकर भी इन 7 चीजों को दोबारा गर्म करके न खाएं. वरना पड़ जाएगे लेने के देने

First published: 26 October 2019, 12:19 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी