Home » हेल्थ केयर टिप्स » Know The Benefits Of Ginger Tea For Digestion Immunity And Weight Loss
 

अदरक वाली चाय के हैं ढेर सारे फायदे, जानकर ग्रीन टी पीना छोड़ देंगे आप

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 November 2018, 11:48 IST

सर्दियों में चाय पीना किसे पसंद नहीं है. सुबह की शुरुआत अगर चाह से ना हो तो पूरा दिन सुस्ती में गुजरता है. वहीं बहुत से लोग अपनी सेहत के ठीक रखने के लिए भी चाय का इस्तेमाल करते हैं. जिसमें ग्रीन टी पीने वालों की संख्या ज्यादा है. सेहत को दुरुस्त रखने के लिए लोग मसाला टी की जगह ग्रीन टी और ग्रीन कॉफी पीना पसंद करते हैं. पिछले कुछ सालों में हैल्थ ड्रिंक के तौर पर ग्रीन टी की खूब डिमांड बढ़ रही है. बहुत सारी स्टडी में भी ग्रीन टी पीने के बहुत सारे फायदे बताए गए हैं.

लेकिन अदरक वाली चाय के फायदे भी कम नहीं है. अदरक वाली इंडियन मसाला टी सेहत के लिए फायदेमंद हैं. इसमें मौजूद एंटी-आक्सीडेंट आपकी सुंदरता को भी बरकरार रखने में मदद करते हैं.

इस समय चाय या कॉफी का इस्तेमाल ना करें

ज्यादातर लोग सुबह उठते ही चाय पीना पसंद करते हैं. लेकिन सुबह उठते ही यानि बैड टी नहीं लेनी चाहिए. वहीं सोने से पहले भी चाय पीना ठीक नहीं होता. इसी के साथ खाना खाने के दौरान भी चाय नहीं पीनी चाहिए.

कितनी चाय एक दिन में पीनी चाहिए

एक दिन में 2 से 3 कप चाय या कॉफी पीना सही रहता है. इससे ज्यादा चाय पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है.

ये हैं अदरक वाली चाय पीने के फायदे

अदरक वाली चाय पीने के ढेर सारे फायदे हैं. क्योंकि इसमें विटामिन सी, मैग्नीशियम और मिनरल्स भरपूर होते हैं, वहीं अदरक शरीर के लिए वैसे ही लाभदायक माना जाता है. अगर आप चाय में दूध नहीं डालना चाहते तो अदरक वाली चाय में आप पुदीने की दो पत्तियां, शहद और नींबू भी मिला सकते हैं.

थकान और एनर्जी दूर करती है अदरक वाली चाय

अदरक वाली चाय कमजोरी और थकान को पलभर में दूर कर देती है. अगर आपको भी कभी थकान या कमजोरी महसूस हो तो एक कप अदरक वाली चाय आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगी.

पाचन सही रखती है अदरक वाली चाय

अगर आपको पेट फूलने, पाचन संबंधी समस्याएं रहती हैं तो आप अदरक वाली चाय का इस्तेमाल कर सकते हैं.

सूजन दूर को दूर करती है चाय

अदरक में एंटी-इंफेमेंटरी गुण पाए जाते हैं जो शरीर की सूजन, मसल्स पेन और जोड़ों के दर्द से राहत दिलाते हैं.

सांस से जुड़ी समस्या झट से होती है खत्म

अगर आप बहुत जल्दी कॉल्ड कफ के शिकार हो जाते हैं तो 1 कप अदरक वाली चाय आपके लिए बहुत फायदेमंद है. इससे प्रदूषण से होने वाली एलर्जी से भी बचाव होता है.

ब्लड सर्कुुलेशन सुधारती है अदरक वाली चाय

विटामिन्स, मिनरल्स और अमिनो एसिड वाली अदरक चाय ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर करती हैं, जिससे दिल से जुड़ी समस्याओं जैसे हार्ट अटैक व स्ट्रोक का खतरा कम होता है.

पीरियड्स प्रॉब्लम के दौरान दर्द

पीरियड्स के दौरान जिन महिलाओं को पेट कमर या मांसपेशियों में एेंठन की समस्या होती हैं उनके लिए भी यह चाय फायदेमंद है आप इसमें 1 टीस्पून शहद मिक्स कर लेंगे तो ज्यादा फायदा मिलेगा. इससे दर्द से राहत मिलेगी.

इम्यून सिस्टम मजबूत करती है चाय

इसमें पाए जाने वाले एंटीआक्सीडेंट गुण इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने में मदद करते हैं.

स्ट्रेस खत्म करती है अदरक वाली चाय

काम के दवाब से स्ट्रेस महसूस कर रहे हैं तो इसके लिए भी अदरक वाली चाय बेस्ट हैं. इसमें मौजूद अरोमा और हिलिंग प्रॉपर्टी दिमाग को शांत कर स्ट्रेस की छुट्टी करती है.

ये भी पढ़ें- अब स्मार्टफोन बताएगा दूध में कितना मिलाया गया है पानी और केमिकल

First published: 22 November 2018, 11:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी