Home » हेल्थ केयर टिप्स » Know the eating cucumber benefits in summer
 

बड़े काम की चीज है ककड़ी, डायबिटीज और पाचन समेत इन बीमारियों को करती है दूर

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 April 2019, 12:12 IST

गर्मियों के मौसम में तरबूज-खरबूज के साथ-साथ ककड़ी खाना आम बात है. यो गर्मियों में मुख्यरूप से पाए जाते हैं. लेकिन आप इनके खाने के फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे. आज हम आपको ककड़ी खाने के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. जिन्हें जानकर यकीनन आप भी रोजाना ककड़ी खाना शुरु कर देंगेबता दें कि ककड़ी गर्मी से राहत दिलाती है. यही नहीं ये शरीर में पानी की कमी को भी पूरा करती है.ककड़ी में 90 फीसदी तक जल तत्व के साथ फाइबर, विटामिन, कैल्शियम, आयोडीन, पोटैशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम जैसे खनिज तत्व पाए जाते हैं.

पाचन को दुरुस्त रखती है ककड़ी

गर्मी के मौसम में ककड़ी खाने से पित्त दोष से पैदा होने वाली बीमारियों से राहत मिलती है. इसके नियमित सेवन से पाचन तंत्र मजबूत होता है. ककड़ी खाने से कब्ज, एसिडिटी, सीने में जलन, गेस्ट्रो जैसी पेट संबंधी समस्याएं भी खत्म हो जाती हैं. बता दें कि ककड़ी में फाइबर की मात्रा होने की वजह से ये अपच की परेशान को भी दूर करती है.

ककड़ी खाने से होता है मोटापा कम

ककड़ी में फाइबर और पानी की भरपूर मात्रा पाई जाती है. जो वजन कम करने में भी सहायक होती है.

ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करती है ककड़ी

ककड़ी के सेवन से ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है. इसमें मौजूद पोटैशियम ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है. रोजाना आधा कप ककड़ी का रस पीने से आपको कई फायदे होते हैं.

शरीर में पानी की कमी दूर करती है ककड़ी

यही नहीं ककड़ी खाने से गर्मी के मौसमें शरीर में पानी की कमी नहीं होती और आपको डीहाइड्रेशन से बचाती है. यह टॉक्सिक या विषैले पदार्थों को शरीर से बाहर निकाल कर उसे डीटॉक्स करने में मदद करती है. आधा-आधा गिलास ककड़ी और टमाटर का रस लेने से बेहद लाभ मिलता है.

गर्मी को दूर करती है ककड़ी

गर्मी के मौसम में ककड़ी खाने से गर्मी से राहत मिलती है. बता दें कि ककड़ी के बीजों में गर्मी दूर करने वाले गुण होते हैं. इनके सेवन से चिड़चिड़ापन, बौखलाहट, गुस्सा आने जैसी मानसिक परेशानियां भी दूर होती हैं. साथ ही शरीर को ठंड़ा रखने में भी मदद करती है. यही नहीं ककड़ी का रायता तेज गर्मी या लू लगने से भी बचाता है.

डायबिटीज पर रखे नियंत्रण

ककड़ी में मौजूद मिनरल्स शरीर में इंसुलिन का स्तर नियंत्रित रखते हैं. इसमें मौजूद स्टेरॉल्स कोलेस्ट्रॉल के बढ़े स्तर को कम करता है.

अगर आप भी रखते हैं दाढ़ी तो हो सकती है ये गंभीर बीमारी, जानें क्या है वजह

First published: 29 April 2019, 12:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी