Home » हेल्थ केयर टिप्स » Know the health benefits of copper bracelets its control your blood pressure
 

खूबसूरती बढ़ाने के साथ ब्लड प्रेशर को नॉर्मल कर देती है कॉपर से बनी ये चीज

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 February 2020, 16:01 IST

Health Benefits of Copper Bracelets: ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) की समस्या आज आम बात हो गई है. किसी का ब्लड प्रेशर बढ़ (High Blood Pressure) जाता है तो किसी का कम (Low Blood Pressure) हो जाता है. दोनों ही स्थिति में इंसान को परेशानी होने लगती है. आज हम आपको एक ऐसी धातु (Metal) के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके इस्तेमाल से न सिर्फ आपका ब्लड प्रेशर सामान्य (Normal Blood Pressure) रहेगा, बल्कि आपकी खूबसूरती भी बढ़ेगी (Increase Beauty).

हम बात कर रहे हैं कॉपर की. ज्यादातर लोग आपको कॉपर से बने ग्लास या बोतल का इस्तेमाल करने की सलाह देते मिल जाएंगे. क्योंकि वो जानते हैं कि कोपर का इस्तेमाल करने से कई तरह की बीमारियां जड़ से खत्म हो जाती हैं. बता दें कि कॉपर ओषधीय गुणों से भरपूर होता है. कॉपर यानी तांबे के बर्तन में रखे पानी पीने से भी कई तरह के फायदे होते हैं. इससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल जैसे परेशानिया भी दूर हो जाती है. इसके लिए आप तांबे से बनी ब्रेसलेट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर अंगूठी पहन सकते हैं. तांबे में मौजूद एंटी बैक्टीरियल और एंटी माइक्रो बैक्टीरियल प्रॉपर्टी शरीर को तमाम बीमारियों से लड़ने में मदद करती हैं.


तांबे से होती है आयरन की कमी दूर

बता दें कि तांबे से शरीर में खून की कमी दूर हो जाती है. बता दें कि कॉपर ब्रेसलेट बनाते समय उसमें जिंक और आयरन जैसे माइक्रो मिनरल्स का इस्तेमाल किया जाता है. कॉपर ब्रेसलेट हाथ में पहनने पर इसेक माइक्रो मिनरल्स पसीने के साथ घुलकर शरीर के अंदर अवशोषित हो जाते हैं. अगर किसी व्यक्ति को आयरन या जिंक की कमी है तो उसे कॉपर ब्रेसलेट जरूर पहननें चाहिए. इसके अलावा तांबे से गठिया के रोगियों को भी लाभ पहुंचता है.

कॉपर में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं. ऐसा माना जाता है कि इससे बने आभूषण पहनने से व्यक्ति के जोड़ों में होने वाले दर्द से उसे आराम मिलता है. तांबे का कड़ा पहनने से जोड़ों की जकड़न भी दूर होती है. यही नहीं किसी शख्स को गठिया या जोड़ों से जुड़ी कोई समस्या है तो उसे कॉपर ब्रेसलेट जरूर पहनना चाहिए. इसके अलावा तांबे की अंगूठी या ब्रेसलेट पहनने से रक्तचाप यानी ब्लड प्रेशर को नियंत्रित किया जा सकता है.

इसके साथ ही तांबे का इस्तेमाल करने से खूबसूरत बढ़ती है. तांबे में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट गुण रेडिकल्स को शरीर के अंदर गंदगी फैलाने से रोकने में मदद करते हैं. जिसकी वजह से त्वचा स्वस्थ रहती है और व्यक्ति त्वचा से जुड़े अन्य रोगों से भी दूर रहता है. साथ ही कॉपर में एंटी-ऑक्सीडेंट की मात्रा भी काफी ज्यादा होती है. ऐसा माना जाता है कि कॉपर से बने आभूषण पहनने से बढ़ती उम्र का असर कम हो जाता है. यही नहीं कॉपर की चीजें इस्तेमाल करने से पेट से जुड़े रोग भी दूर हो जाते हैं और एसिडीटी से राहत मिलती है.

गाजर का जूस पीकर घटाएं वजन, आंखों की रोशनी होगी तेज और बढ़ेगी याददाश्त

दूध में हल्दी डालकर पीने से होते हैं ये अद्भुत फायदे, शुगर समेत इन बीमारियों को कर देता है खत्म

बढ़े हुए वजन से हैं परेशान तो आज से खाना शुरु करें ये हरी सब्जियां, घटने लगेगी चर्बी

First published: 16 February 2020, 16:01 IST
 
अगली कहानी