Home » हेल्थ केयर टिप्स » Know the health benefits of eating Curd it protects you from these diseases
 

दही के सेवन से जड़ से खत्म हो जाती हैं ये बीमारियां, दिल और हड्डी की परेशानियों से भी मिलती है निजात

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 April 2020, 14:11 IST

Health benefits of eating curd: बहुत से लोगों को दही (Curd) खाने का बहुत शौक होता है. लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि दही के सेवन (Eats) से आपको कई तरह के फायदे (Benefits) मिलते हैं और इसके सेवन से कई बीमारियों (Disease) से भी निजात पाई जा सकती है. दही स्वादिष्ट ही नहीं बल्कि बहुत गुणकारी भी होता है. इसके सेवन से स्वास्थ्य और सौंदर्य बरकरार रखने में मदद मिलती है. ज्यादातर मरीजों को डाइटीशियन भी दही खाने की सलाह देते हैं, जिससे वो जल्दी से ठीक हो सकें. यह अजीब है कि दूध से बनने वाला दही दूध से भी ज्यादा गुणकारी होता है.

इसका कारण ये है कि दूध में अधिक मात्रा में फैट होता है, जिसकी अधिकता शरीर को नुकसान पहुंचाती है. इसके विपरीत दही में बहुत कम मात्रा में फैट मौजूद होता है जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है. आज हम आपको दही के ऐसे ही तमाम गुणों के बारे में बताने जा रहे हैं. बता दें कि दही में सबसे ज्यादा मात्रा में कैलोरी पाई जाती है, इसके अलावा इसमें प्रोटीन, विटामिन-डी, कैल्शियम होता है और फास्फोरस, लेक्टोज और आयरन तत्व भी शामिल होते हैं. दही खाने से कई तरह की शारीरिक परेशानियां ठीक हो सकती हैं.


दही खाने से पाचन शक्ति होती है मजबूत

दही खाने से पाचनशक्ति मजबूत होती है और पेट से संबंधित समस्याएं भी खत्म हो जाती है, दही खाने से कब्ज, एसिडीटी आदि भी खत्म हो जाती है. लिवर, किडनी और अल्सर की समस्या से ग्रसित लोगों को रोज ताजा दही खाना चाहिए, इससे उन्हें फायदा होता है.

दिल की बीमारियां के लिए है अचूक दवा

आजकल लोग जंक फूड खाने के आदि हो गए हैं और खानपान भी अनियमित हो गया है. अधिक वसायुक्त भोजन खाने से लोग दिल से जुड़ी बीमारियों के शिकार हो रहे हैं. जिसमें हाई ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल में असंतुलन जैसी परेशानियां बढ़ गई है. दिल के मरीजों के लिए दही काफी फायदेमंद होता है, क्योंकि इसमें फैट कम होता है और यह कोलेस्ट्रॉल व ब्लड प्रेशर के लेवल को संतुलित रखने में मदद करता है.

हड्डियों की परेशानियों को करता है दूर

इसके अलावा दही के सेवन से हड्डियों से संबंधित परेशानियां भी दूर हो जाती है. दही में कैल्शियम होने के कारण यह हड्डियों के लिए भी काफी लाभकारी है. दांत के लिए भी कैल्शियम जरूरी होता है. ऐसे में दही का सेवन शरीर का ढांचागत मजबूती देता है.

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है दही का सेवन

दही के सेवन से रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. दही में लेक्टबेसिलस बैक्टीरिया पाए जाते हैं जो शरीर के कीटाणुओं से लड़ने में सहायक होते हैं और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. इसलिए दही का सेवन रोज करना चाहिए.

वजन भी कम करता है दही का सेवन

इसके अलावा दही के सेवन से वजन भी कम किया जा सकता है क्योंकि दही खाने से पेट में खाने की पूर्ति हो जाती है और अधिक समय तक भूख भी नहीं लगती है. दही शरीर की वसा को कम करने में सहायक होता है और इससे प्रोटीन विटामिन्स भी मिल जाते हैं. व्यायाम करने के साथ ही रोज दही खाने से वजन कम किया जा सकता है.

त्वचा में निखार लाता है दही का सेवन

दही के सेवन से त्वचा में भी निखार आता है और धूप से जली हुई त्वचा भी ठीक होती है. दही का इस्तेमाल न सिर्फ खाने के लिए किया जाता है, बल्कि इसका उपयोग त्वचा को निखारने के लिए फैसपैक के रूप में भी किया जाता है. इससे मुंहासे और चेहरे के दाग धब्बे भी दूर होते हैं. दही में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो त्वचा की कोशिकाओं को संगठित करने में मदद करता है और टॉक्सिन को दूर करने में मदद करता है.

क्या उल्टी आना भी है कोरोना वायरस लक्षण ?

दुनिया की सबसे महंगी सब्जी, कीमत जानकर उड़ जाएंगे आपके होश

अमेरिकी वैज्ञानिकों का कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने का दावा, बताया- चूहों पर हुआ सफल परीक्षण

First published: 5 April 2020, 14:11 IST
 
अगली कहानी