Home » हेल्थ केयर टिप्स » Know the health benefits of eating radish
 

मूली के सेवन से ये खतरनाक बीमारियां हो जाती हैं जड़ से खत्म, जानिए और क्या हैं इसे खाने के फायदे

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 May 2019, 13:11 IST

मूली का सेवन आप सलाद में अक्सर करते होंगे, लेकिन क्या आपने कभी ये सोचा है स्वाद के अलावा भी मूली स्वास्थ्य के लिए कितनी फायदेमंद होती है. आज हम आपको मूली का सेवन करने से होने वाले कुछ फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. मूला का सेवन करने से कुछ बीमारियां जड़ से खत्म हो जाएंगी. मूली कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी के खतरे को कम करने में भी मदद करती है.

बता दें कि मूली में फाइटोकेमिकल्स एंड एंथोक्यानिंस नामक तत्व पाए जाते हैं. शुगर लेवल को बढ़ने से रोकते हैं साथ ही कैंसर के खतरे को भी कम करते हैं. मूली का सेवन ब्लड प्रेशर को ठीक करने में भी मदद करता है. मूली में पाया जाने वाला हाइपरटेंसिव गुण से उच्च रक्तचाप यानि हाईब्लड प्रेशर को नियंत्रित किया जा सकता है. मूली में भरपूर मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है. जो शरीर में मौजूद सोडियम और पोटैशियम के अनुपात को बैलेंस करने का काम करता है और ब्लडप्रेशर को बढ़ने से रोकता है.

यही नहीं खांसी और जुकाम में भी मूली का सेवन लाभदायक है. मूली में पाए जाने वाले एंटी कॉन्जेस्टिव गुण सर्दी और खांसी में लाभदायक है. अगर आपको भी सर्दी और खांसी की शिकायत है तो आप मूली का सेवन करें जिससे कफ कम होता है और स्वास्थ्य भी ठीक.

बता दें कि मूली में फाइबर तत्व ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं. जो कब्ज को खत्म करने में मदद करते हैं. मूली के सेवन आंतें स्वस्थ रहती हैं. साथ ही मूली के सेवन करने से पाचन क्रिया भी सही रहती है. इसके साथ ही मूला का सेवन किडन के लिए बेहद लाभदायक है. मूली के सेवन से शरीर के विषैले तत्व निकल जाते हैंमूली में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है. मूली में मौजूद तत्व इंसुलिन को नियंत्रित करने में मददगार साबित होता है साथ ही शुगर लेवल भी नियंत्रित रहता है.

यहां सामने आया जानलेवा मंकीपॉक्स वायरस का पहला मामला, जानिए क्यों खतरनाक है ये बीमारी

First published: 15 May 2019, 13:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी