Home » हेल्थ केयर टिप्स » Know the health benefits of Jaggery or Gur and Roasted gram or Bhune Chana
 

भुने चने और गुड़ के रोजाना इस्तेमाल से होते हैं अद्भुत फायदे, ये है पूरी लिस्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 December 2019, 19:11 IST

Health Benefits of Jaggery or Gur and Roasted gram : सर्दियों में हेल्दी खाना ही आपको फिट रखने में मदद कर सकता है. ऐसे में जिन चीजों को हम नजरअंदाज करते हैं वही चीजें आपके लिए फायदेमंद हो सकती है. जिनमें भुने चने और गुड़ का सेवन भी शामिल है. ज्यादातर महिलाओं में खून की कमी हो जाती है जिसकी सबसे बड़ी दो वजह हैं. पहली खानपान में लापरवाही और दूसरी हर महीने होने वाले पीरियड्स.

इन दोनों ही कारणों से महिलाओं में अक्सर ही खून की कमी हो जाती है. हीमोग्लोबिन की कमी से ही एनिमिया होता है जो बेहद खतरनाक है. खानपान में आयरन की कमी ही एनिमिया के कारण बन जाता है. एनीमिया जानलेवा बीमारी मानी जाती है. हीमोग्लोबिन की कमी के लक्षण आसानी से शरीर में दिखने लगते हैं और इस लक्षण को पहचान कर खानपान सही कर हीमोग्लोबिन को बढ़ाया जा सकता है. एनिमिया में आयरन युक्त खानपान बेहद जरूरी है.

जो सबसे अधिक भुने चने और गुड़ में आसानी से मिल जाता है और इस बीमारी से निजात दिला सकते हैं. दरअसल, गुड़ और चना खून में हीमोग्लोबिन को बढ़ाने में सबसे अधिक भूमिका निभाते हैं. हालांकि चना और गुड़ केवल खून बढ़ाने में ही मददगार नहीं है बल्कि इसे खाने के बहुत रोग खत्म हो जाते हैं और फायदे भी होते हैं. स्किन से लेकर दांत और कब्ज जैसी बीमारियों में भी इन दोनों चीजों के खाने से बहुत फायदे होते हैं.

हालांकि गुड़ और चना का एक साथ सेवन करने से ही आपको ये लाभ मिलेंगे. बता दें कि गुड़ में सबसे अधिक आयरन होता है और एनिमिया आयरन की कमी से ही होता है. ऐसे में गुड़ खाना बेहद फायदेमंद होगा. गुड़ में आयरन के अलावा सोडियम, पोटेशियम और कई वीटामिन्स भी पाये जाते हैं. अगर आप रोजाना अपनी डाइट में गुड़ को शामिल करें तो कई फायदे और होंगे. गुड़ इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करता है. वहीं अगर भुने चने की बात की जाए तो भुने चने में कैल्शियम और विटामिन भी भरपूर मात्रा पाई जाती है.

चना में फॉस्फोरस, प्रोटीन और आयरन भी पाया जाता है. चना खाने से शरीर की कई कमियों को आसानी से दूर कर सकता है. चना ब्लड टिशूज के निर्माण में बहुत काम आता है. इतना ही नहीं ये किडनी के लिए भी ये बहुत फायदेमंद होता है. गुड़ और चना का सेवन एक साथ करने से ये दवा का काम करता है. खास जब चना और गुड़ साथ खाया जाता है तो शरीर के पोषक तत्वों का लगभग सभी हिस्सा इससे पूरा हो जाता है. इसलिए गुड़ और चना एनिमिया ही नहीं कई अन्य बीमारियों में भी फायदेमंद होता है .

बता दें कि पूरे दिन में अगर आप एक मुठ्ठी भुने चने और थोड़ा सा गुड़ एक साथ खाते हैं तो आपकी रोज की जरूरत का पोषण पूरा हो जाता है. जो आपको स्वाद भी देगा और सेहत के लिए भी फायदेमंद रहेगा. चना प्रोटीन से भरा होता और जब इसे गुड़ के साथ मिला कर खाया जाता है तो इससे मसल्स अच्छी बनती हैं. साथ ही ये मेटाबॉलिक रेट भी बेहतर होता है और वेट लॉस के लिए भी बेहतर है. चने-गुड़ में जिंक पाया जाता है. ये स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. साथ ही इसमें पाया जातने वाला विटामिन बी-6 दिमाग को तेज करता है. चने और गुड़ में फाइबर पाया जाता है जो आपकी पाचन क्रिया को तेज करता है. साथ ही कब्ज की परेशानी से भी निजात दिलाता है.

अखरोट खाने से होते हैं ये चमत्कारी फायदे, बाल-स्किन समेत इन बीमारियों में करते हैं काम

स्तनपान कराने वाली महिलाओं को नहीं खानी चाहिए ये चीजें, बच्चे को हो सकता है नुकसान

अगर आपके बच्चे को भी आता है बहुत गुस्सा तो अपनाएं ये टिप्स

First published: 23 December 2019, 19:11 IST
 
अगली कहानी