Home » हेल्थ केयर टिप्स » Know the health benefits of one cup green tea
 

एक कप ग्रीन टी में छिपा है इन परेशानियों का इलाज, रोजाना इस्तेमाल करने से होती है दूर

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 September 2019, 15:11 IST

आज हर आदमी अपने स्वास्थ्य को लेकर बहुत चिंतित है. ऐसे में अगर आपको कुछ ऐसे नुस्खों के बारे में पता चले जो आपको घर बैठे ही स्वस्थ रखे तो इससे अच्छी बात क्या है. आज हम आपको ग्रीन टी के बारे में बताने जा रहे हैं. जो आपको कप में ही कई बीमारियों से निजात दिलाएगी. बता दें कि अगर आप रोजाना एक कप ग्रीन टी का सेवन करते हैं तो आपकी सेहत के लिए तमाम फायदे होंगे. बता दें कि ग्रीन टी पीने से आपके शरीर को कोई नुकसान नहीं होता.

ग्रीन टी का सेवन करने से आपकी त्वचा में चमक बनी रहती है. इसके सेवन से चेहरे की झुर्रियां कम हो जाती है. क्योंकि ग्रीन टी में एंटी एजिंग तत्व पाए जाते हैं. साथ ही ग्रीन टी पीने से चेहरे पर हमेशा चमक और ताजगी बनी रहती है. इसके अलावा इसे पीने से आप चुस्त-दुरुस्त रहते हैं.

ग्रीन टी के सेवन से इंसान की मानसिक थकान को भी कम करती है. ग्रीन टी में थेनाइन तत्व पाया जाता है. जिसमें एमिनो एसिड बनता है. एमिनो एसिड शरीर में ताजगी बनाए रखता है और थकावट महसूस नहीं होती. जिससे आपको हमेशा मानसिक शांति मिलती है.

यही नहीं ग्रीन टी के सेवन से दांतों में पायरिया और केविटी की समस्या से भी निजात मिलती है. ग्रीन टी में पाया जाने वाला कैफीन दांतों में लगे कीटाणुओं को मारने में सक्षम होता है. बैक्टीरिया कम होने से आपके दांत लंबे समय तक सुरक्षित रहते हैं.

इसके अलावा हाई ब्लड प्रेशर में भी ग्रीन टी का सेवन लाभदायक होता है. उच्च रक्तचाप शरीर में अन्य कई बीमारियों का कारण हो सकता है. इसलिए यदि आपको ब्लड प्रेशर की समस्या है तो ग्रीन टी का सेवन अवश्य करें.

वहीं दिल के रोगियों के लिए भी ग्रीन टी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. ग्रीन टी शरीर में बेड कोलेस्ट्रॉल को कम करके गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मददगार करता है. यदि आप ऑयली भोजन करते हैं तो आपको नियमित रूप से ग्रीन टी का सेवन अवश्य करें.

वहीं अगर किसी का शुगर लेवल बढ़ रहा है तो ग्रीन टी का सेवन आपके लिए बेहत फायदेमंद होता है. इसके अलावा जिन लोगों को डायबिटीज की दिक्कत हैं तो उन्हें प्रतिदिन सुबह उठकर एक कप ग्रीन टी पीनी चाहिए. इससे शरीर में मौजूद शुगर का लेवल कंट्रोल में रहेगा. मधुमेह रोगियों को भोजन के बाद ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए. यही नहीं वजन कम करने में भी ग्रीन टी का सेवन काफी फायदेमंद है. क्योंकि ग्रीन टी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और पाचन क्रिया संतुलित रहती है.

ये है दुनिया की सबसे ताकतवर सब्जी, इसे खाने से नहीं होती ये खतरनाक बीमारी

First published: 5 September 2019, 15:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी