Home » हेल्थ केयर टिप्स » Know which blood groups people like mosquitoes and also tips here how to protect yourself
 

सावधान! इस ब्लड ग्रुप के लोगों का पीछा नहीं छोड़ते मच्छर, पढ़ें पूरी खबर

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 March 2019, 12:10 IST
mosquitoes

भारत में मच्छरों के काटने से कई तरह की बीमारियां फैलती हैं. इसमें सबसे ज्यादा डेंगू की समस्या है. हर साल मच्छरों से सैकड़ों की तादाद में लोगों की मौत होती है. इसके अलावा मच्छरों से चिकनगुनिया और मलेरिया जैसी जानलेवा बीमारियां भी होती हैं. हर साल मच्छरों से सैकड़ों की तादाद में लोगों की मौत होती है. हम आपको आज एक ऐसी बात मच्छरों से जुड़ी हुई बताने जा रहे है जो कि शायद अभी तक आपको ना पता हो. सभी के ब्लड ग्रुप अलग-अलग होते है और कुछ ऐसे ब्लड ग्रुप भी है जिनका मच्छर पीछा कभी नहीं छोड़ते हैं और ऐसे लोगों को बेहद सतर्क रहने की जरूरत है.

mosquito bite
  • जिन लोगों का ब्लड ग्रुप ओ पॉजिटिव होता है उन लोगों को अन्य लोगों की अपेक्षा मच्छर बहुत काटते हैं और रात भर ऐसे लोगों का पीछा मच्छर नहीं छोड़ते हैं. तो वहीं जिनका ब्लड ग्रुप B और A है उन लोगों से मच्छर बहुत दूर रहते हैं.
  • इसके साथ ही जिन लोगों का ब्लड ग्रुप 'O' पॉजिटिव है उन लोगों को भी मच्छर बहुत काटते हैं. ऐसे लोगों का खून मच्छरों को खूब पसंद होता है और उनका खून पीना वो पसंद करते हैं.

मच्छरों से ऐसे करें बचाव-

  • अपने घर में हमेशा रात को सोते समय मॉर्टिन जला कर रखें.
  • अगर आपको मॉर्टिन के धुएं से परेशानी है तो मच्छरदानी लगाकर सोएं. यदि यह इन्सेक्टिसाइड से ट्रीट की हुई हो तो और अच्छा होगा. इसे आप ई-कॉमर्स साइटों पर तलाशकर खरीद सकते हैं.

First published: 27 March 2019, 12:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी