Home » हेल्थ केयर टिप्स » lady finger face pack apply on face get benefits
 

पार्लर बंद होने से ना हो परेशान, भिंडी के फेस पैक से चुटकियों में पाएं चेहरे पर चमक

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 April 2020, 14:11 IST

भारत में भिंडी lady finger सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली सब्जियों में से एक है. भिंडी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है. इसका सेवन करने से न केवल भूख बढ़ती है बल्कि शरीर में एनर्जी भी बरकरार रहती है. ये भी कहा जाता है कि इस सब्जी में कैल्शियम, फॉसफोरस, पोटेशियम, आयरन, कॉपर, सोडियम, प्रोटीन, आयोडीन, विटामिन ए, विटामिन बी कॉम्पलेक्स और विटामिन सी जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो हमारी त्वचा को भी ग्लोइंग बनाती है.

किचन में मौजूद इन चीजों से जान सकते हैं आपको कोरोना है या नहीं


जी हां इसी के चलते आज हम आपको बताएंगे भिंडी से बने फेस पैक के बारे में जिससे आपकी त्वचा में निखार तो आएगा ही साथ ही आपके चेहरे के दाग-धब्बे भी दूर हो जाएंगे. दरअसल भिंडी के फेस पैक में स्किन को अंदर से मॉश्चराइज करता है. जिससे झुर्रियों की समस्या से छुटकारा तो मिलता ही है साथ ही स्किन भी सॉफ्ट हो जाती है.

कोविड-19 को लेकर भारतीय वैज्ञानिकों का बड़ा खुलासा, देश के इन राज्यों के चमगादड़ों में मिला कोरोना वायरस

ऐसे तैयार करें फेस पैक-
भिंडी का फेस पैक बनाने के लिए आपको सबसे पहले दस भिंडी को पानी से साफ करके इसको मिक्सी में पीसकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें. इसके बाजद इसे अपने चेहरे पर तकरीबन 15 मिनट कर चेहरे पर लगाएं. इसके बाद साफ पानी से अपने चेहरे को साफ कर लें. ये प्रयोग आप हफ्ते में दो दिन करें. अगर आपकी स्कीन में दाग धब्बों की शिकायत भी है तो आप इसमें तोरई व धनिया के पत्ती को पीसकर भी चेहरे पर लगा सकते हैं.

इसके लिए आपको एक बर्तन में पानी उबालना पड़ेगा. उबलते पानी में आपको भिंडी के साथ आधा चम्मच जीरा डालें. इसके बाद इसमें तोरई के टुकड़े और धनिया पत्ति भी मिलाएं और थोड़ी देर तक उसे उबालें. इसके बाद गैस बंद कर दें और पानी को ठंडा कर लें. फिर इसे छानकर कॉटन बॉल से अपने चेहरे और हाथों पैरों पर लगाएं. आधे घंटे तक इसे लगाए रखें इसके बाद साफ पानी से साफ करें. इससे आपकी त्वचा बेहद मुलायम हो जाएगी.

आंखों से भी फैल सकता है कोरोना वायरस का संक्रमण, इस तरह करें खुद का बचाव

First published: 15 April 2020, 14:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी