Home » हेल्थ केयर टिप्स » lady finger face pack benefits
 

भिंडी के फेस पैक से चमकाएं अपना चेहरा, आता है गजब का निखार

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 July 2020, 13:57 IST

भिंडी lady finger में कैल्शियम, फॉसफोरस, पोटेशियम, आयरन, कॉपर, सोडियम, प्रोटीन, आयोडीन, विटामिन ए, विटामिन बी कॉम्पलेक्स और विटामिन सी जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो हमारी त्वचा को भी ग्लोइंग बनाती है. भिंडी से बना फेस पैक आपकी त्वचा में निखार के साथ साथ चेहरे के दाग-धब्बे भी दूर करता है.

ऐसे तैयार करें फेस पैक-
भिंडी का फेस पैक बनाने के लिए आपको सबसे पहले दस भिंडी को पानी से साफ करके इसको मिक्सी में पीसकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें. इसके बाजद इसे अपने चेहरे पर तकरीबन 15 मिनट कर चेहरे पर लगाएं. इसके बाद साफ पानी से अपने चेहरे को साफ कर लें. ये प्रयोग आप हफ्ते में दो दिन करें. अगर आपकी स्कीन में दाग धब्बों की शिकायत भी है तो आप इसमें तोरई व धनिया के पत्ती को पीसकर भी चेहरे पर लगा सकते हैं.


इसके लिए आपको एक बर्तन में पानी उबालना पड़ेगा. उबलते पानी में आपको भिंडी के साथ आधा चम्मच जीरा डालें. इसके बाद इसमें तोरई के टुकड़े और धनिया पत्ति भी मिलाएं और थोड़ी देर तक उसे उबालें. इसके बाद गैस बंद कर दें और पानी को ठंडा कर लें. फिर इसे छानकर कॉटन बॉल से अपने चेहरे और हाथों पैरों पर लगाएं. आधे घंटे तक इसे लगाए रखें इसके बाद साफ पानी से साफ करें. इससे आपकी त्वचा बेहद मुलायम हो जाएगी.

कोरोना वायरस: स्वास्थ्य मंत्रालय की चेतावनी- सैनिटाइज़र का ज्यादा इस्तेमाल हो सकता है घातक

बताते चलें कि भिंडी के फेस पैक में स्किन को अंदर से मॉश्चराइज करता है. जिससे झुर्रियों की समस्या से छुटकारा तो मिलता ही है साथ ही स्किन भी सॉफ्ट हो जाती है. भिंड़ी एक ऐसी सब्जी है जो भारत में अधिकत्तर घरों में बनाई जाती है. लोग इस सब्जी को अक्सर अपने घर में बनाते हैं. हर कोई अपने स्वादानुसार के मुताबिक इस सब्जी को बनाना पसंद करता है. ऐसे में आप घर में आई भिंड़ी का इस्तेमाल अपने चेहरे के निखार के लिए भी कर सकते हैं.

खुशखबरी: अब मात्र 30 सेकेंड में मिलेगी कोरोना रिपोर्ट, इजराइल की टीम रैपिड जांच किट बनाने पहुंची भारत

First published: 28 July 2020, 13:57 IST
 
अगली कहानी