Home » हेल्थ केयर टिप्स » leftover water Milk use many dissies problem cancer and and hiv
 

भूल से भी ना फेंके फटा हुआ दूध, कैंसर और HIV जैसी खतरनाक बीमारियों को कर देता है खत्म

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 October 2018, 16:22 IST

कई बार हम लोग अपने घर पर दूध फटने पर निराश हो जाते हैं, इसके साथ ही हम खुद दूध को फाड़कर उसमें से पानी को निकालकर पनीर बनाते हैं. लेकिन क्या आद जानते हैं कि फटे हुए दूध में से निकलेने वाला पानी कितना फायदे मंद होता है. फटे हुए दूध के इस पानी का इस्तेमाल करने से शरीर की मांसपेशियों में ताकत बढ़ाने और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में कर सकते हैं.

 

रिपोर्टस की मानें तो ये पानी प्रोटीन से भरपूर और बेहद पौष्टिक होता है, इसके साथ ही यह पानी कैंसर और एचआईवी जैसे रोगों से भी सकता है. फटे हुए दूध के पानी बहुत सी बीमारियों को ठीक करने के काम में आता है, दूध के इस पानी का इस्तेमाल करने से आपका मोटापा भी घटा सकता है और पेट ठीक भी हो सकता है.

ये भी पढे़ं: इन खतरनाक बीमारियों का काल है स्ट्रॉबेरी, कैंसर और गठिया जैसी बीमारियां हो जाती हैं खत्म

इसके साथ ही ब्लड प्रेशर ठीक करने और हार्ट अटैक जैसी बीमारियों से भी ये बेकार सा लगने वाला पानी आपको बचा सकता है. बीमारियों के साथ ही यह पानी त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है, पानी को ठंडा कर अगर आप उससे चेहरा धोते हैं तो ऐसा करने से आपकी त्वचा मुलायम और टोन्ड बनी रहेगी.

 

यह पानी आपके बालों के लिए भी फायदेमंद हैं बालों में शैम्पू करने से पहले इस पानी से सिर धोएं और फिर उसके बाद शैम्पू करें. बाद में एक बार फिर इस पानी से सिर धोएं और 10 मिनट के लिए उसे ऐसे ही छोड़ दें. बाद में गर्म पानी से सिर धो लें. इसके साथ ही यह पानी सब्जी बनाने में भी बहुत काम में आता है, इस पानी की ग्रेवी में सादा पानी की जगह फटे दूध के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे आपकी सब्जी का स्वाद तो बढ़ेगा ही साथ ही वो पौष्टिकता के मामले में भी बेहतरीन होगी.

ये भी पढे़ं: भारत में बनी इन कारों की दिवानी हैं पाकिस्तानी लड़कियां

First published: 19 October 2018, 16:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी