Home » हेल्थ केयर टिप्स » Low sleep can increase obesity and blood pressure and other many disease
 

अगर आप भी नहीं लेते भरपूर नींद तो इन बीमारियों का हो सकते हैं शिकार

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 April 2020, 16:25 IST

Sleeping Disorder: हमारे शरीर को स्वस्थ (Healthy) रखने के लिए आराम की जितनी जरूरत होती है, उतनी ही भरपूर नींद की भी. अगर पूरी नींद न ली जाए तो कई तरह की बीमारियां होने का खतरा बना रहता है. ऐसे में हमें पूरी नींद लेनी चाहिए. अगर आप भरपूर मात्रा में नींद नहीं लेते तो आपका इम्यूनिटी कम होने लगती है जिससे आपको कई और बीमारियां भी घेर सकती हैं. बता दें कि कम सोना भी कमजोर इम्यून सिस्टम (Immune System) को बढ़ाता है.

अच्छी नींद लेने के कई अन्य फायदे भी हैं. कई लोगों को नींद न आने की बीमारी (Sleeping Disorder) होती है. इसके लिए वह नींद की गोलियां (Sleeping Pills) लेते हैं. आधी रात तक जागने वाले लोगों को नींद की कमी (Lack Of Sleep) से कई रोग हो सकते हैं. कम और खराब नींद लेने से स्किन के साथ-साथ मानसिक स्थिति पर भी इसका असर पड़ता है. इसके अलावा शरीर में दर्द, थकान, वजन बढ़ना और तनाव (Tension) जैसी कई समस्याएं भी हो सकती हैं.


कम नींद लेने से आपको भूलने की बीमारी हो सकती है. बता दें कि जिनकी नींद कम होती है उनमें भूलने की आदत बढ़ने लगती है. अगर आप रोजाना कम नींद ले रहे हैं तो कुछ समय बाद आपकी मैमेरी प्रभावित होने लगती है. एक दिन भी पूरी नींद नहीं लेने से दिमाग में एक प्रोटीन बन जाता है जो इस बीमारी का कारण है. इसके अलावा देर रात तक जागने वालों को मधुमेह का खतरा भी रहता है. अच्छी नींद नहीं मिलने पर शुगर से भरपूर और जंक फूड खाने की इच्छा बढ़ जाती है. इससे हाई ब्लड प्रेशर और मधुमेह जैसी बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है.

इसके साथ ही कम सोने से कैंसर का भी खतरा रहता है. कई शोधों में ये बात सामने आई है कि कम नींद लेने की वजह से ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है. साथ ही शरीर में कोशिकाओं को भी काफी नुकसान पहुंचता है. नींद की कमी से धुंधला दिखना, डबल दिखना या ऑब्जेक्ट का थोड़ा सा ही हिस्सा देख पाना जैसी समस्याएं भी होने लगती हैं.

इसके अलावा अगर आप कम नींद लेते हैं या भरपूर मात्रा में नहीं सोते तो आपको डिसिजन लेने में दिक्कत हो सकती है. अगर आपकी नींद पूरी नहीं हो रही तो फिर आप किसी भी काम में क्विक डिसिजन नहीं ले सकते. नींद ना आने की समस्या गंभीर हो गई है तो व्यक्ति रोज वाले निर्णय लेने में कन्फ्यूज हो जाता है. कम नींद लेने से हाई ब्लड प्रेशर की भी समस्या हो सकती है. जब हम सोते हैं तो यह वक्त हमारे शरीर की अंदरूनी मरम्मत और सफाई का होता है लेकिन नींद पूरी न होने की वजह से शरीर के विषाक्त पदार्थ साफ नहीं हो पाते. जिसकी वजह से हाई ब्लड प्रेशर की आशंका बढ़ जाती है. इससे हार्ट अटैक होने का खतरा भी बढ़ जाता है.इसके अलावा कम नींद लेने से इम्यून सिस्टम भी कमजोर हो जाता है. देर रात तक जागने से आप तनाव व मानसिक समस्याओं के शिकार हो सकते हैं. उन लोगों को ही इस तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है जो रोजाना कम नींद लेते हैं और देर से सोते हैं

इसके अलावा कम नींद लेने से इम्यून सिस्टम भी कमजोर हो जाता है. देर रात तक जागने से आप तनाव व मानसिक समस्याओं के शिकार हो सकते हैं. उन लोगों को ही इस तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है जो रोजाना कम नींद लेते हैं और देर से सोते हैं. क्योंकि कम नींद लेने से दिमाग को आराम नहीं मिल पाता और फिर दिमाग ठीक से काम करना बंद कर देता है.

दही के सेवन से जड़ से खत्म हो जाती हैं ये बीमारियां, दिल और हड्डी की परेशानियों से भी मिलती है निजात

क्या उल्टी आना भी है कोरोना वायरस लक्षण ?

दुनिया की सबसे महंगी सब्जी, कीमत जानकर उड़ जाएंगे आपके होश

First published: 5 April 2020, 16:25 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी