Home » हेल्थ केयर टिप्स » Magical Ways to Use a Toothbrush in Your Routine
 

दांतों को साफ करने के अलावा टूथब्रश से किए जा सकते हैं ये 5 काम

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 November 2016, 17:59 IST

रोजाना सुबह उठकर आप दांतों की सफार्इ  टूथब्रश से करते हैं. लेकिन टूथब्रश से इसके अलावा भी कर्इ काम किए जा सकते हैं जिनके बारे में जानकर आप हैरान हो जाएंगे. 

1. नींबू का रस और 1 बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर मिक्सचर तैयार करें. अब एक मुलायम टूथब्रश लें और इसे मिक्सचर में डुबोकर हाथों पर रगड़ें. आप टूथब्रश की मदद से अपने नाखूनों को भी अच्छी तरह साफ कर सकती हैं.

2. अगर आपके होंठ भी फटे-फटे नज़र आए पहले लिप बाम लगाएं और फिर टूथब्रश को सर्कुलर मोशन में रगड़ें. इससे डेड स्किन निकल जाएंगे और आपको मिलंगे सॉफ्ट होंठ.

3. टूथब्रश की मदद से हर कोई आसानी से नेल आर्ट कर सकता है. इसके लिए पहले अपनी पसंदीदा नेल पेंट लगाएं. अब जितने कलर्स लेने हैं उन्हें एक पेपर या किसी भी चीज़ पर निकाल लें. इसके बाद टूथब्रश लें और इसे किसी नेल पेंट में डुबोकर अपने नाखूनों पर प्रेश करें. अगर आप और भी कलर्स मिक्स करना चाहती हैं तो एक कलर के इस्तेमाल के बाद टूथब्रश को साफ कर दूसरा कलर लें और इसे भी नाखूनों पर प्रेश करें. हो गया आपका नेल आर्ट तैयार.

4. अगर तेज हवा या ऑटो में सफर के दौरान बालों के उड़ने से बचना हो तो इसके लिए बस हेयरस्प्रे को टूथब्रश पर स्प्रे करें और हेयरस्टाइल बनाने के बाद इसे बालों पर इस्तेमाल करें. इससे बाल अच्छी तरह सेट हो जाएंगे.

5. अापका हेयर ड्रायर सही से काम नहीं कर रहा है तो ब्रश से उसे साफ करें वो पहले से बेहतर काम करेगा.

First published: 22 November 2016, 17:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी