Home » हेल्थ केयर टिप्स » man contraceptive pills effective and safe in birth control american study says
 

पुरुषों के लिए भी आई गर्भनिरोधक गोली, ऐसे करें इस्तेमाल

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 March 2018, 17:15 IST
(File photo)

जल्द ही महिलाओं को गर्भनिरोधक गोलियां खाने से निजात मिलने वाली है. इसके बाद महिलाएं नहीं बल्कि पुरुषों को बच्चों में अंतर रखने के लिए गर्भनिरोधक गोलियां खानी पड़ेंगी. शोधकर्ताओं ने परीक्षण में ‘मेल पिल’ को सुरक्षित और प्रभावी पाया है. इस गोली को डिमीथैंड्रोलोन अनडेकेनोट (डीएमएयू) नाम दिया गया है.

अमेरिका की वाशिंगटन यूनिवर्सिटी में मेडिसिन की प्रोफेसर स्टेफनी पेज के मुताबिक, महिलाओं की गर्भनिरोधक गोलियों की तरह ही डीएमएयू भी एंड्रोजन (पुरुष हार्मोन) जैसे टेस्टोस्टेरोन और प्रोजेस्टिन की क्रिया को संयुक्त करती है. यह गोली रोजाना एक बार खानी पड़ेगी.

प्रोफेसर स्टेफनी बताते हैं कि, कई पुरुषों का कहना है कि वे इंजेक्शन या अन्य उपायों की जगह गर्भनिरोधक के तौर पर रोजाना एक गोली खाना पसंद करेंगे. बता दें कि शोधकर्ताओं ने 18 से 50 साल के करीब 100 स्वस्थ पुरुषों के तीन समूहों पर डीएमएयू का परीक्षण किया. इन समूह के सभी पुरुषों को 100, 200 और 400 एमजी की खुराक दी गई थी.

बता दें कि परीक्षण के पहले और अंतिम दिन हार्मोन और कोलेस्ट्राल के स्तर को मापने के लिए खून के नमूने लिए गए. 400 एमजी की खुराक खाने वाले प्रतिभागियों के टेस्टोस्टेरोन और शुक्राणु बनने के लिए जिम्मेदार दो अन्य हार्मोन के स्तर में काफी कमी पाई गई.

First published: 20 March 2018, 17:17 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी