Home » हेल्थ केयर टिप्स » Men beard carry more germs and than Dog fur including deadly bacteria
 

अगर आप भी रखते हैं दाढ़ी तो हो सकती है ये गंभीर बीमारी, जानें क्या है वजह

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 April 2019, 13:12 IST

आज के दौरा में युवाओं में फैशन का काफी क्रेज होता है. ऐसे में कपड़ों, जूतों, महंगी घड़ियों के अलावा महंगे मोबाइल फोन रखने का शौक भी युवाओं में सबसे अधिक होता है. अब ये शौक बढ़ते जा रहे हैं. अब युवाओं को बड़ी दाढ़ी रखने का शौक पैदा हो गया है. जिससे उनका लुक दूसरों से अलग नजर आए. दाढ़ी रखना तो सही है लेकिन इसके बारे में पूरी बात जानना बहुत जरूरी है.

क्योंकि बड़ी हुई दाढ़ी युवाओं को कई गंभीर बीमारियों का शिकार बना सकती है. एक रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है. जिसमें हैरान कर देने वाले नतीजे सामने आए हैंदरअसल, एक रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि मर्दों की दाढ़ी में कुत्तों के बाल से भी ज्यादा खतरनाक बैक्टीरिया पाए जाते हैं. ये बैक्टीरिया इतने खतरनाक होते हैं कि इससे अच्छा भला इंसान बीमार हो सकता है.

इस रिसर्च में इस बात का पता लगाने की कोशिश की गई कि क्या इंसानों को भी कुत्तों से पैदा होने वाले रोग होने का खतरा है या नहीं? इस बात की जांचके लिए एमआरआई स्कैनर का इस्तेमाल किया गयाबता दें कि इस जांच के लिए शोधकर्ताओं ने 18 दाढ़ी वाले लोगों के सैंपल लिए, साथ ही 30 डॉगी के गले के बालों के भी सैंपल जुटाए गए. जांच में पता चला कि इंसान की दाढ़ी में पाए जाने वाले रोगाणुओं का स्तर डॉगी के बालों के मुकाबले कहीं ज्यादा था.

बता दें कि इस रिसर्च में 18 से 76 साल उम्र के लोगों को शामिल किया गया था. 30 डॉगी के सैंपल में से 20 में काफी मात्रा में बैक्टीरिया पाए गए, वहीं 7 लोगों में ऐसे बैक्टीरिया पाए गए जो इंसान के लिए सबसे खतरनाक होते हैं. जो इंसान को बुरी तरह से बीमार करने के लिए काफी हैं.

अंगूर के बीज में छिपा है जानलेवा कैंसर का इलाज, रिसर्च में हो चुका है खुलासा

First published: 16 April 2019, 13:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी