Home » हेल्थ केयर टिप्स » mint relief from many diseases
 

सेहत से सौंदर्य तक, फायदों से भरा है हरा पुदीना, जानिए इसके फायदे

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 August 2020, 19:53 IST

पुदीने की पत्तियों को वैसे को चटनी बनाने में ज्यादास इस्तेमाल किया जातास है. इसकी चटपटी चटनी खाने के स्वाद को दोगुना कर देती हैं. पुदीना मुख्य आहार तो नहीं है लेकिन इसकी मौजूदगी से खाने का स्वाद बढ़ जाता है इसके अलावा पुदीन की पत्ती औषधीय गुणों से भरपूर होती हैं.हाजमे के लिए ये एक अचूक उपाय है. इसके सेवन से पाचन क्रिया भी अच्छी रहती है. चलिए बताते हैं आपको पुदीने के अचूक फायदों के बारे में...

पेट दर्द होने पर भी पुदीने को जीरा, काली मिर्च और हींग के साथ मिलाकर खाने से आराम होता है.
इसी के साथ पुदीने की ताजी पत्तियों को पीसकर चेहरे पर लगाने से चेहरे को ठंडक मिलती है. पुदीने का लेप कई प्रकार का चर्म रोगों को खत्म कर देता है. इसका लेप चेहरे पर लगाने से त्वचा की गर्मी समाप्त होगी और आप ताजगी का अनुभव करेंगे.


यदि आप पुदीने का रोजाना सेवन करते हैं तो आपको पीलिया जैसे रोगों से बचाने में सक्षम है. वहीं मूत्र संबंधी रोगों के लिए भी पुदीने का प्रयोग बेहद लाभदायक है.

पुदीने के पत्तियों को पीसकर पानी और नींबू के रस के साथ पीने से शरीर की आंतरिक सफाई होगी.

ब्रेकफास्ट में शामिल करें ये चीजें, वेट लॉस में साबित होगीं मददगार

 

 

यदि आपके मुंह से बदबू आती है तो पुदीने की कुछ पत्तियोंस को चबा लें. नियम से इसके पानी से कुल्ला करने पर भी बदबू चली जाएगी.

पुदीना त्वचा से जुड़ी कई बीमारियों में भी एक अचूक उपचार है.

गर्मी में लू से बचने के लिए भी पुदीने का इस्तेमाल किया जाता है. इसके रस को पीकर बाहर निकलने से धूप लगने का डर भी कम रहता है.

हैजा होने पर भी पुदीने का इस्तेमाल किया जाता है. हैजा होने पर पुदीना, प्याज का रस, नींबू का रस बराबर मात्रा में मिलाकर पीने से फायदा होगा.

उल्टी होने पर आधा कप पुदीना का रस पीने से उल्टी आना बंद हो जाएगी.

पेट दर्द में रामबाण है मेथी के दाने, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

First published: 20 August 2020, 19:53 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी