Home » हेल्थ केयर टिप्स » misri is the period of many diseases
 

इन बीमारियों के लिए काल है मिश्री, चुटकियों में करता है कमाल, रोजाना ऐसे करें इस्तेमाल

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 August 2019, 12:12 IST

मिश्री चीनी का ही एक स्वरूप होता है. ये खाने में चीनी से भी अधिक मीठी होती है. जन्माष्टमी पर कृष्ण को मिश्री का भोग जरूर लगाया जाता है. वहीं, बहुत से ऐसे लोग होते हैं, जो खाने के बाद मिश्री का सेवन करते हैं. मिश्री हमारे पाचन शक्ति को बढा़ने का काम करती है. इसके साथ ही मिश्री खाने के कई फायदे होते हैं. चलिए आज हम आपको इन फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं-

सर्दी और खांसी की चपेट में आने वाले लोगों के लिए मिश्री अमृत के समान है. अगर आपको बदलते मौसम के कारण सर्दी की समस्या हो जाए, तो मिश्री का सेवन करें. इससे आपको तुरंत आराम मिलेगा.

इसके साथ ही मिश्री गले के खराश के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है. जुकाम और गले की खराश को दूर करने के लिए मिश्री का पानी पीएं. इससे आपको काफी हद तक आराम मिलेगा. अगर आपको मिश्री के पानी पीने में समस्या है, तो मिश्री का छोटा टुकड़ा जरूर चूसें. इससे आपको जरूर फायदा होगा.

मिश्री खाने से मुंह के बैक्टीरिया भी कंट्रोल होते हैं. सौंफ के साथ अगर आप मिश्री का इस्तेमाल करते हैं, तो इससे आपको मुंह के बदबू से छुटकारा मिलेगा. साथ ही आप मीठा स्‍वाद और फ्लेवर के कारण तरोताजा महसूस करेंगे.

मिश्री में ठंडक और मिठास दोनों गुण पाए जाते हैं. बहुत से लोग ऐसे होते हैं, जो मिश्री का इस्तेमाल ताजा पेय के रूप में करते है. अगर आप रोजाना पानी में मिश्री पाऊडर मिलाकर पीते हैं, तो इससे आपका दिमाग और शरीर शांत होगा.

बदलते मौसम में जानलेवा हो सकती है ये बीमारी, इन तरीकों से कर सकते हैं कंट्रोल

First published: 30 August 2019, 12:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी