Home » हेल्थ केयर टिप्स » mix these things in drinking water for flawless skin
 

चेहरे को रखना है हमेशा बेदाग और ग्लोइंग तो पानी में मिलाएं ये चीज

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 March 2019, 13:11 IST

बढ़ते प्रदूषण और गलत खान-पान की वजह से लोग चेहरे पर दाग-धब्बों से काफी परेशान रहते हैं. इन दाग-धब्बों को दूर करने के लिए हम कई महंगे ब्यूटी प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन फिर भी इस समस्या से निजात नहीं पाते. यदि आप भी ऐसी समस्या से परेशान हैं, तो आज हम आपको कुछ ऐसे नुस्खे बताने जा रहे हैं, जिससे आपका चेहरा साफ और बेदाग नजहर आएगा. चलिए जानते हैं वो टिप्स-

शहद

शहद में बैक्टेरिया से लड़ने की क्षमता होती है. यदि आप सुबह खाली पेट गर्म पानी में शहद मिलाकर पीते हैं, तो इससे आपके शरीर की चर्बी के साथ-साथ स्किन से दाग-धब्बे भी दूर हो जाएंगे.

दालचीनी

गर्म पानी में चुटकीभर दालचीनी पाउडर और सेब के कुछ टुकड़े मिलाकर यदि आप कुछ समय तक पीते हैं, तो इससे आपके ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहेगा. साथ ही साथ आपके चेहरे पर निखार लाएगा.

स्ट्रॉबेरी

गर्म पानी में स्ट्रॉबेरी का रस मिलाकर पीने से चेहरे साफ और बेदाग होगा. स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट होता है, जिससे चेहरे पर चमक आती है.

नींबू, एप्पल सिडार विनेगर

पीने के पानी में नींबू की कुछ बूंदें मिलाकर पीने से पेट की चर्बी के साथ-साथ पाचन क्रिया भी दुरुस्त रहती है. इतना ही नहीं इसे रोजाना पीने से शरीर की गंदगी भी पसीने के साथ निकल जाएगी, जिसकी वजह से आपका चेहरा बेदाग रहेगा.

पुदीना

पुदीने पेट साफ रखता है. कहते हैं पेट साफ रहने से चेहरा साफ रहता है. इसलिए चेहरे की चमक को बरकरा रखने के लिए रोजाना पुदीने का पानी पिएं.

चिया सीड

चिया सीड तुलसी प्रजाति का एक बीज होता है. इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स और ओमेगा-3 भरपूर मात्रा में होती है जो बेजान त्वचा में भी जान डाल देती है.

सावधान! मुंह में छाले होने पर न करें इसे नजरअंदाज, वरना हो सकती है ये गंभीर बीमारी

First published: 1 March 2019, 13:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी