Home » हेल्थ केयर टिप्स » momos are the worst street food bad for health
 

मोमोज की दिवानगी खड़ी कर सकती है ये परेशानी,इसे खाने से हो सकती हैं कई गंभीर बीमारियां

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 December 2019, 15:12 IST

मोमोज एक ऐसा स्ट्रीट फूड है जो हर किसी को पसंद होता है. बच्चों से लेकर बड़ो तक हर कोई इसे बहुत ही चाव से खाता है. आजकल हर गली, नुक्कड़ पर मोमज की दुकान पर लोग इसे बड़े चाव से खाते हैं. इसका स्वाद लोगों के जुबान पर इतना ज्यादा चढ़ गया है कि वो घर पर बने खाने के ऑप्शन पर इसे देखते रहते हैं.

स्ट्रीट फूड बच्चों से लेकर बड़ों तक को पसंद है. बात करें मोमज की तो इसका स्वाद लोगों को लुभा रहा है. बाजार में कई वैरायटी के मोमोज आपको मिल जाएंगे. वेज, नॉन वेज, स्टीम्ड, तंदूरी और फ्राइड मोमोज मिल रहे हैं. लेकिन हम आपको बताने जा रहे हैं कि मोमोज आपकी सेहत के लिए बड़ा खतरा बन जाएगा.

स्वाद में ये चटपटे मोमोज आपकी सेहत के लिए एक खतरा बन रहे हैं.दरअसल शालीमार बाग के फोर्टिस हॉस्पिटल की डाइटिशियन सिमरन सैनी की माने तो स्ट्रीट फूड मोमज खाने से लोगों को बचना चाहिेए. उनके मुताबिक मोमोज खाने से कई अलग अलग तरह के बीमारियां आपको अपना शिकार बना लेगीं. मैदा से बनने के कारण ये आपका पाचन तंत्र को भी खराब कर सकता है.

इसी के साथ मोमज में कैलोरी की मात्रा बहुत अधिक होती है लेकिन पोषक तत्व बिल्कुल गायब होते हैं. जिससे सिर्फ आपको टेस्ट मिलता है पोषक तत्व नहीं मिल पाता.

मोमोज बनाने के लिए इस्तेमाल करने वाले मैदे को सॉफ्ट करने के लिए उसमें ब्लीचिंग मैदे का इस्तेमाल किया जाता है.जिसके चलते आपके बॉडी खराब होने के चलते आपके शरीर का इंसुलिन लेवल भी खराब हो सकता है.मैदे में फाइबर नहीं होता, इसे सफेड और चमकदार बनाने के लिए बेंजोईल पेरोक्साइड से ब्लीच किया जाता है.जो शरीर के लिए बेहद खतरनाक साबित होता है.

रोज खाएं एक चकोतरा, खराब कोलेस्ट्रॉल कम करने के साथ मिलेंगे कई फायदे

मोमोज की दिवानगी खड़ी कर सकती है ये परेशानी,इसे खाने से हो सकती हैं कई गंभीर बीमारियां

First published: 20 December 2019, 15:12 IST
 
अगली कहानी