Home » हेल्थ केयर टिप्स » Monsoon causes harmful disease symptoms treatment
 

बारिश में रखें अपना विशेष ख्याल, वरना ये जानलेवा बीमारी कर देगी मौसम का मजा खराब

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 July 2019, 17:11 IST

मुंबई में भीषण बारिश ने कहर मचा रखई है. चारों ओर पानी ही पानी है. वहीं, उत्तर भारत में भी मानसून दस्तक दे चुकी है. यहां पर भी बारिश की शुरुआत होने की संभावना जताई जा रही है. मानसून का जितनी बेसब्री से हम इंतजार करते हैं, उतना ही इस मौसम में हमें अपने शरीर का ख्याल रखना चाहिए. अगर ऐसा नहीं किया, तो ये हमारे सेहत के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है. चलिए जानते हैं कि आखिर मानसून में किन-किन बीमारियों के होने से बचना चाहिए-

बारिश के मौसम में ज्यादातर लोगों को पेचिस, हैजा, दस्त और टायफायड जैसी गंभीर बीमारियां होने की संभावना होती है. इन गंभीर बीमारियों से बचने के लिए पानी का विशेष ख्याल रखना चाहिए. हमेशा इस बाता का ध्यान दें कि आप जो पानी पी रहे हैं, वो स्वस्थ्य है या फिर नहीं. यदि आपके आप-पास स्वस्थ पानी नहीं है, तो पानी में क्लोरीन का टैबलेट डालकर पीएं.

खाली पेट चाय पीने वाले हो जाएं सावधान, वरना हो सकती है ये जानलेवा बीमारी

नमी और इलेक्ट्रिक शॉक से बचाव

बारिश के सीजन में घर की दीवारों में काफी नमी होती है. इससे जिन लोगों को सांस की समस्याएं होती हैं उन्हें काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. ऐसे में घर की दीवारों को नम होने से बचाएं. इसके अलावा घर की दीवारों में अगर नमी होती है, तो शॉक लगने का खतरा ज्यादा होता है. ऐसे में अगर स्वीच बोर्ड के पास नहीं है, तो खतरा ज्यादा होता है. इस स्थि में घर का पंखा बंद ही रखें और स्वीच बॉर्ड को न छुएं.

मक्खी-मच्छर को फैलने से रोकें

बारिश के सीजन में मच्छरों और मक्खियों के फैसने की संभावना अधिक होती है. मक्खी और मच्छरों ही बीमारियों के फैलने की वजह होते हैं, ऐसे में घर में हमेशा सोते वक्त मच्छरदानी लगा कर सोएं. इसके साथ-साथ आस-पास गंदा पानी इकट्ठा ना होने दें. अगर आपके घर के आप-पास भारी वर्षा हो रही है, तो घर से बाहर निकलने से बचें.

किशमिश को करें रोजाना मिस, ये गंभीर समस्याएं हो जाएंगी टाय-टाय फिस्स

First published: 3 July 2019, 17:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी