Home » हेल्थ केयर टिप्स » more than 2 eggs daily is dangerous for your heart
 

रोजाना इतने अंडे खाने वाले हो जाएं सतर्क, वरना हो सकती है मौत

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 June 2019, 14:10 IST

अंडे खाने की सलाह ज्यादातर डॉक्टर्स देते हैं. अंडे में प्रचूर मात्रा में प्रोटीन होता है, इसलिए ज्यादातर जिम जाने वाले अंडा खाते हैं. प्रोटीन की प्रचूर मात्रा होने के कारण ये सेहत के लिए फायदेमंद भी होता है.अंडे खाने की सलाह ज्यादातर डॉक्टर्स देते हैं. अंडे में प्रचूर मात्रा में प्रोटीन होता है, इसलिए ज्यादातर जिम जाने वाले अंडा खाते हैं. प्रोटीन की प्रचूर मात्रा होने के कारण ये सेहत के लिए फायदेमंद भी होता है.

1 अंडे में लगभग 13 ग्राम प्रोटीन की मात्रा होती है. अंडे को लेकर अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन जर्नल में एक स्टडी छपी है. इस रिसर्च के मुताबिक, अगर रोजाना दो से ज्यादा अंडे खाए, तो ह्रदय रोग से संबंधित बीमारियां होने की संभावना रहती है.

अमेरिका की मैसाचुसेट्स लोवेल यूनिवर्सिटी की प्रोफेसर कैथरीन टकर ने इस बात कि जानकारी दी कि इस ये रिसर्च पिछले 31 सालों से हो रहा है, जिसमें  30,000 लोगों के खानपान की आदतों, रहने के तरीके और सेहत पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है. इस रिसर्च में पता चला है कि रोजाना दो से अधिक अंडा खाने से अंडे में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल कई बीमारियों का कारण बनता है.

क्या लीची ले रही है बिहार में बच्चों की जान ? अब तक 54 बच्चों की मौत

इस रिसर्च के बारे में अमेरिका के कृषि डिपार्टमेंट के एक अधिकारी ने जानकारी दी कि एक बड़े साइज के अंडे में लगभग 200 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल होता है. यदि व्यक्ति रोजाना करीब 300 mg कोलेस्ट्रॉल से ज्यादा का खाता है, तो इससे व्यक्ति को दिल की बीमारी होने का खतरा बढ़ता है. यह संभावना 17 फीसदी अधिक होती है. इसके साथ ही 18 फीसदी मौत का कारण भी बन सकता है.

भुना लहसुन पुरुषों के लिए है वरदान, खाने से होते हैं कई फायदे

First published: 14 June 2019, 14:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी