Home » हेल्थ केयर टिप्स » mosambi juice benefits
 

मौसंमी का जूस पीने के होते हैं गजब के फायदे, जानिए कब और कैसे करें सेवन

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 January 2021, 15:59 IST

मौसम्बी यानी स्वीट लाइम का जूस गर्मी के मौसम में काफी ज्यादा पसंद किया जाता है. आप भले ही मौसंबी का जूस इसके स्वाद की वजह से पीते होंगे, लेकिन अच्छा स्वाद होने के साथ ही इसमें बहुत से ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो हमारी सेहत के लिए लाभकारी है. मौसम्बी में विटामिन सी, पोटेशियम, आयरन तथा तांबा होता है. इसके अलावा यह फाइबर, कैल्शियम और जस्ता का भी है अच्छा स्त्रोत है.

स्कर्वी एक ऐसी बीमारी है जिसमें मसूढ़ों से खून आने की शिकायत होती है. ये बीमारी विटामिन सी की कमी से होती है. मोसमी के जूस में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है जो इस बीमारी के लिए मददगार साबित होता है. इसी के साथ पाचन क्रिया के लिए भी मोसमी का जूस काफी फायदेमंद रहता है. अपनी मीठी खुशबू और एसिड की मात्रा के चलते मोसमी का जूस पाचन क्रिया में भी मदद करता है. मोसमी का जूस पेट की कई सारी समस्याओं से भी निजात दिलाता है.


 दमकती त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है नारियल तेल, जानें फायदे

लोगों के मन में एक सवाल अक्सर मन में आता है कि क्या डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है? जी हां, बिल्कुल है. आप 2 चम्मच मोसमी के जूस को, 4 चम्मच आंवले के जूस और 1 चम्मच शहद के साथ रोज खाली पेट पिएं और फायदास खुद देखिए. कहा जाता है कि मोसंबी का जूस पीने से रक्त संचार सही ढंग से होता है. मोसंबी का जूस हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है

जिससे हमारे शरीर को बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है. इस जूस की एक खासियत है कि ये आपका वजन कम करने में भी मदद करता है. मोसमी में कैलोरीज की मात्रा बहुत कम होती है. इसी वजह से ये वजन घटाने में भी मदद करता है. मोसमी के जूस को शहद के साथ परीने से वजन की समस्या से छुटकारा मिलता है.

सावधान: सर्दियोंं में ये तली हुई चीजें खाना पड़ सकता है भारी, जल्दी ही हो सकती है मौत

First published: 4 January 2021, 15:59 IST
 
अगली कहानी