Home » हेल्थ केयर टिप्स » most powerful anti aging super foods health tips
 

खाएंगे ये नेचुरल 4 सुपरफूड्स तो बढ़ेगी उम्र, हर बीमारी को रखेंगे दूर

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 January 2020, 12:11 IST

आपने कई फलों के बारे में सुना होगा जो आपके शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं लेकिन क्या आपने एंटी एजिंग फूड्स के कई और फायदों के बारे में सुना है. आज हम आपको बताएंगे कुछ एंटी एजिंग फूड्स के फायदों के बारे में जो न सिर्फ आपको लंबा जीने में मदद करते हैं बल्कि आपको कई स्वास्थ्य लाभ भी देते हैं. ऐसे कई सुपरफूड्स हैं जो आपको हेल्दी स्किन, एंटी एजिंद के गुणों से भरे होते हैं ये कई घातक बीमारियों से बचाने में भी फायदेमंद साबित हो सकते हैं. चलिए आपको बताते हैं ऐसे ही फूड्स के बारे में...

संतरा-

ज्यादातक बीमारियों से लड़ने के लिए इम्यूनिटी काफी मायने रखती है. यदि आपकी इम्यूनिटी मजबूत है तो आप बीमार हो जाते हैं. तो जल्दी रिकवरी करने में आपको काफी फायदा मिलता है. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए संतरे का सेवन आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. विटामिन सी युक्त फल शरीर की रोग पर्तिरोधक झमता को बढ़ाते हैं. एलर्जी से बचाव और त्वचा में कसाव लगाने के लिए संतरा, मौसमी, नींबू आदि विटामिन सी के उत्तम स्रोत हैं. संतरे में बायोफ्लेवोनॉइड और लाइमोनीन भी पाया जाता है.

ब्रोकली-

ये एक ऐसा सुपरफूड्स है जो कई बीमारियों में फायदेंंमंद मानी जाती है. खासकर सबसे गंभीर बीमारी कैंसर में ब्रोकली का सेवन आपके शरीर के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है. ब्रोकली में बीटा कैरोटीन और आइसोथियोसायेनेट नामक पोषक तत्व पाए जाते हैं. ब्रोकोली कैॆंसर की रोकथाम में सहायक है और यह एंटीएजिंद फूड्स में शूमार की जाती है.

ग्रीन टी-

ग्रीन टी का कुछ लोग वजन कम करने के लिए पेटी की चर्बी घटाने के लिए सेवन करते हैं. ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है. ग्रीन टी के सीमित सेवन से स्वास्थ्य को कई तरफ के लाभ हो सकते हैं. ग्रीन टी के इस्तेमाल से ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है. ग्रीन टी कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल करने में भी फायदेमंद हो सकती है.

अंकुरित अनाज-
अंकुरित अनाज हमारे शरीर के काफी फायदेमंद होते है. इसमें अंकुरित अनाज रामबाण है. रोजाना अंकुरित अनाज के सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जा सकता है. इससे कई प्रकार के रोगों से भी बचाया जाता है. स्प्राउट खाने से त्वचा में कसाव आता है.

अगर आपका शरीर दे ये चार संकेत, तो ये हो सकती है खतरनाक बीमारियों की दस्तक !

First published: 3 January 2020, 12:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी