Home » हेल्थ केयर टिप्स » music is-best therapy for control to blood-pessure
 

ब्लड प्रेशर की बीमारी का बिना दवा से ऐसे करें इलाज, खर्च नहीं होगा एक भी पैसा

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 February 2019, 17:41 IST

ब्लड प्रेशर क समस्या आधुनिक लाइफस्टाइल के चलते ज्यादातर लोगों को हो रहा है. खासतौर से महिलाएं ब्ल़ड प्रेशर की ज्यादा शिकार हो रही हैं. ब्लड प्रेशर आज के समय में एक आम बीमारी हो गई है, लेकिन कभी-कभी ये समस्या इतनी ज्यादा बढ़ जाती है कि ये लोगों के लिए जानलेवा भी हो जाती है.

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए लोग कई तरह की दवाओं का सेवन करते हैं, लेकिन फिर भी ये कंट्रोल नहीं हो पाता. अगर हम आपको ये बताएं कि रोजाना गाना सुनने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल होता है और आपको रोजाना दवाई खाने की जरूरत नहीं पड़ेती. क्या आप इस बात पर यकीन करेंगे ?

जी, हां अभी हाल ही में एक रिसर्च सामने आया है जिसके अनुसार, गाना सुनने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए खाई गई दवाईयों का असर पहले की तुलना में काफी बढ़ता है.चलिए जानते हैं कैसे गाना हमारे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायक होता है-

यदि आप हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित हैं, तो इस अवस्था में आप रोजाना क्लासिकल म्यूजिक सुनती हैं तो एंटी-हाइपरटेंसिव दवाओं का असर बढ़ जाता है. साइंटिफिक रिपोर्ट्स जर्नल में प्रकाशित रिपोर्ट में कहा गया है कि दवा लेने के बाद संगीत सुनने से हाई ब्लड प्रेशर काफी हद तक कंट्रोल होता है.

चेहरे को साफ और बेदाग रखने के लिए घर में बनाएं ये तीन टोनर, आसान है बनाने की विधि

वहीं, स्टडी कोऑर्डिनेटर वाइटर एनग्रेसिया वेलेन्टी का कहना है कि म्यूजिक सुनने से हार्ट बीट बेहतर हो जाती है. इस रिसर्च में हाइपरटेंशन से पीड़ित मरीजों पर म्यूजिक के असर की स्टडी की गई, जिसमें बताया गया है कि गाना सुनते ही दवा लेने के एक घंटे के बाद हार्ट बीट में काफी सुधार होती है.

रिसर्च के मुताबिक, गाना सुनने से मरीजों पर दवाओं का असर बेहतर दिखाई दिया. रिसर्चर्स के मुताबिक, म्यूजिक से पैरासिम्पेथिटिक नर्वस सिस्टम सक्रिय हो जाता है. इससे गेस्ट्रोइन्टेस्टाइल एक्टिविटी बढ़ती है और एंटी हाइपरटेंसिव दवाओं का असर बढ़ जाता है.

इस रिसर्च के मुताबिक, संगीत सिर्फ एक मनोरंजन का साधन नही है, बल्कि ये हमारे शरीर को स्वस्थ्य बनाने में भी सहायक होता है. शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए क्लासिकल म्यूजिक और इंस्ट्रूमेंटल गाने काफी मददगार होते हैं.

First published: 4 February 2019, 17:41 IST
 
अगली कहानी