Home » हेल्थ केयर टिप्स » National Nutrition Week 2018 : These Foods Are Very Important For Womens Mental Health
 

National Nutrition Week 2018: जो महिलाएं खाती हैं ये फूड्स, मेंटली रहती हैं हेल्दी

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 September 2018, 12:29 IST

हर इंसान स्वस्थ रहना चाहता है. शरीर से स्वस्थ रहने की तो सभी की ख्वाहिश होती है, लेकिन बहुत कम ही लोग हैं जो मेंटली हेल्दी रहने की बात करते हैं या उसके बारे में जानते हैं. खात तौर पर परिवार की महिलाओं को मेंटली हेल्दी रहने की खास तौर से जरूरत होती है, क्योंकि एक महिला सिर्फ महिला नहीं होती, वो बहू, पत्नी, मां, बेटी, दादी-नानी और ना जाने कितने रिश्तों को जिंदगी भर निभाती है. इन रिश्तों को निभाने के लिए उन्हें शारीरिक रूप से ही मजबूत नहीं बल्कि दिमारी रूप से भी मजबूत होने की जरूरत हैं.

आज हम आपको ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में बताएंगे जो महिलाओं को मेंटली हेल्दी रखेंगे, साथ ही उन्हें खूबसूरत भी बनाए रखेंगे. मेंटल हेल्थ को बनाए रखने के लिए महिलाओं को पोषक तत्वों युक्त डाइट की जरूरत होती है, लेकिन काम के चक्कर में वह अपने खान-पान के साथ समझौता कर लेती हैं. इस वजह से उन्हें डिप्रैशन, माइग्रेन और अन्य मेंटल प्रॉब्लम्स घेर लेती हैं.

दिमागी समस्याओं से बचने के लिए बैंलेस और हेल्दी डाइट लेना बहुत जरूरी है. ऐसे में 'नेशनल न्यूट्रीशन वीक' के मौके पर हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जोकि औरतों की शारीरिक ही नहीं बल्कि मेंटल हेल्थ के लिए भी बहुत जरूरी हैं.

हर महिला को खाने चाहिए ये हेल्दी फूड

हरी पत्तेदार सब्जियां

महिलाओं को अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा हरी पत्तेदार सब्जियां शामिल करनी चाहिए. इसके अलावा उन्हें सीजनल सब्जियों भी खानी चाहिए. इसमें मौजूद आयरन, फोलिक एसिड, एंटीऑक्सीडेंट और ल्यूटिन उनको स्वस्थ रखेंगे.

हल्दी

हल्दी सबसे अच्‍छा इम्यूनिटी बूस्टर है, इसके एंटीसेप्टिक और एंटी-बैक्टीरियल गुणों की वजह से यह महिलाओं को दिमागी प्रॉब्लम से भी बचाता है. इसके अलावा इससे आप ब्रैस्ट कैंसर जैसी बीमारी से भी बचाव होता है.

सलाद

भोजन के साथ या खाने से पहले सलाद का सेवन जरूर करें. इससे महिलाएं ज्यादा खाने से बच सकती हैं, जिससे उन्हें मोटापा कंट्रोल करने में मदद मिलेगी. मगर ध्यान रखें कि सलाद में खीरे, ककड़ी, टमाटर जैसे विटामिन्स वाले खाद्य-पदार्थ शामिल होने चाहिए.

बादाम

बादाम में प्रोटीन, मिनरल और कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है. बादाम में ट्राइपोफान नामक तत्व होता है, जो मेंटल हेल्थ में सुधार करने में सहायक है. वहीं, अखरोट, काजू जैसे नट्स दिल की सेहत के लिए बहुत जरूरी होते हैं.

चुकंदर

ज्यादातार महिलाएं को एनीमिक की शिकायत रहती. जिसके लिए चुकंदर से बढ़िया कुछ और नहीं हो सकता. चुकंदरमें आयरन की अच्छी मात्रा पाई जाती है. इसे खाने से पीरियड्स से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं और उनकी मेंटल हैल्थ भी अच्छी रहती है.

तुलसी

तुलसी में एंटी-इंफ्लेमेंटरी गुण पाए जाते हैं. जो महिलाओं की सेहत के लिए फायदे मंद होते हैं. अगर तुलसी का रोजाना सेवन किया जाए तो ये बहुत फायदेमंद साबित होगा. तुलसी को आप चाय या दूध में मिलाकर भी पी सकती हैं.

ओमेगा-3 से भरपूर फूड्स

ओमेगा-3 भी हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है. बता दें कि फ्लेक्स सीड्स में ओमेगा-3 भरपूर मात्रा में होता है, जो महिलाओं को मेंटल प्रॉब्लम के साथ ब्रैस्ट कैंसर से भी बचाता है. ओमेगा-3 एसिड के लिए आप मछली का सेवन भी कर सकते हैं.

अंजीर

अंजीर का फल एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है. इसमें 80% पानी, 0.06% कैल्शियम, 63% कार्बोहाइड्रेट, 2.3% फाइबर, 0.2% वसा, 3.5% प्रोटीन, 0.7% क्षार, सोडियम, पोटेशियम, तांबा, सल्फर और क्लोरिन जैसे पदार्थ पाए जाते हैं जो न सिर्फ महिलाओं की हड्डियों को मजबूत रखते हैं बल्कि यह उनकी मेंटल हैल्थ के लिए भी फायदेमंद होते हैं.

बेरीज

ब्लूबेरी में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जिन्हें मूड बूस्टर फूड भी कहा जाता है. अगर महिलाओं को किसी बात की टेंशन है, तो ब्लूबेरी का सेवन किया जा सकता है. जिससे उनकी स्ट्रेस और टेंशन मिनटों में दूर हो जाएगी.

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट खाने से महिलाओं की तनाव और मूड़ स्विंग की प्रॉब्लम दूर रहती है. एंटीऑक्सीडेंट गुण होने की वजह से इसका सेवन सेहत के लिए भी अच्छा रहता है.

ये भी पढ़ें- डेंगू-मलेरिया के मच्छरों को आपके घर से दूर रखेंगे ये पौधे, मन को मोह लेती हैं इनकी महक

First published: 6 September 2018, 12:29 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी