Home » हेल्थ केयर टिप्स » natural medicine you can find in kitchen for kidney treatment
 

किडनी की समस्या जूझ रहे लोग छोड़ें क्लिनिक का चक्कर, आपके किचन में है इसका रामबाण इलाज

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 April 2019, 12:09 IST

खराब लाइफस्टाइल के चलते लोग कई तरह की समस्याओं से जूझ रहे हैं. इसमें सबसे ज्यादा किडनी की समस्या है. किडनी हमारे शरीर के अंदर की गंदगी को साफ करता है. 

किडनी रक्त में मौजूद गंदगी और पानी के अनावश्यक के पदार्थों के साफ करने का काम करती है. अगर किडनी की समस्या हो जाए, तो व्यक्ति को तमाम समस्याओं से जूझना पड़ता है. रोजाना किडनी की देखभाल करना बेहद जरूरी हो गया है. अगर आप किडनी की समस्या ससे जूझ रहे हैं, तो इन उपायों को अपनाकर आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं-

चंदन

चंदन ठंडक गुणों से भरपूर होता है. इसमें रोगाणुओं की क्षमता अच्छी होती है.  चंदन के इस्तेमाल से यूटीआई  (यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन) और पेशाब के दौरान होने वाली समस्याओं से राहत मिल सकती है. चंदन में एंटी माइक्रोबियल गुण प्राकृतिक रूप से पाए जाते हैं, जो किडनी के संक्रमण को दूर करने में सहायक है. 

त्रिफला

त्रिफला के इस्तेमाल से किडनी के सभी फंक्शन को सुधारने में मदद मिलती है.  त्रिफला उत्सर्जन तंत्र के 2 प्रमुख अंग लिवर और किडनी को मजबूती करने में सहायक होता है. 

अदरक

अगर आप शरीर के विषैले को बाहर निकालना चाहते हैं, तो अदरक का इस्तेमाल रोजाना करें. अदरक लिवर और  किडनी के टॉक्सिन्स हटाता है. किडनी में सूजन और दर्द को कम करने के लिए अदरक काफी सहायक होता है. 

सावधान! अब ATM मशीन का ज्यादा इस्तेमाल भी आपको पड़ सकता है महंगा

हल्दी

हल्दी लो यूरिन वॉल्यूम, रीनल फेलर की समस्याओं को दूर करने में सहायक होता है. हल्दी के इस्तेमाल से किडनी के इंफेक्शन के खतरे से बचा जा सकता है. 

मुंह की दुर्गंध पार्टनर के सामने कर रही है शर्मिंदा तो इस छोटी सी चीज का करें इस्तेमाल

First published: 24 April 2019, 12:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी