Home » हेल्थ केयर टिप्स » Navratri 2017 Tips to Fast the Healthy Way
 

नवरात्र के व्रत के दौरान इन बातों का रखें खास ख्याल

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 September 2017, 13:54 IST

शारदीय नवरा़त्र की शुरुआत हो गर्इ हैं. इन दिनों मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए ज्यादातर लोग व्रत रखते हैं. व्रत से शरीर के डाइजेशन सिस्टम को आराम मिलता है और मेटाबॉलिक रेट बढ़ जाता है.हालांकि इस दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है, वरना इसका उल्टा प्रभाव भी पड़ सकता है.

1. व्रत के दौरान शरीर में पानी की कमी नहीं होनी चाहिए. प्रतिदिन 6-8 गिलास पानी जरूर पिएं. डाइट में ऐसे फल शामिल करें, जिसमें पानी की मात्रा अधिक हो. अंगूर, लीची, संतरा, मौसमी ऐसे ही फल हैं.

2. लंबे समय तक बिना भूखे न रहें. थोड़े-थोड़े अंतराल पर कुछ न कुछ फलाहार खाना खाते रहें. इस बात का ध्यान रखें कि पेट खाली रहने से एसिडिटी बढ़ सकती है.

3. ड्राई फ्रूट्स लें, इससे जरूरी एनर्जी मिलेगी और कमजोरी नहीं महसूस होगी.

4. ब्रेकफास्ट में आप स्किम्ड मिल्क के साथ फल ले सकती हैं, या फिर दूध के साथ भीगे बादाम खा सकती हैं.

5. लंच में साबूदाने से बना कोई व्यंजन दही के साथ लिया जा सकता है. किसी दिन बदलाव के तौर पर कुट्टू के आटे से बनी पूरी और आलू की सब्जी के साथ दही ले सकती हैं.

6. शाम के समय ग्रीन टी और सूखे मेवे आपको फिट रखेंगे या फिर सादी चाय के साथ व्रत के चिप्स, रोस्टेड मखाने ले सकती हैं.

7. व्रत के दौरान अधिक तला-भुना नहीं खाना चाहिए. इससे कैलोरी की मात्रा बढ़ेगी. प्रोटीन, फैट, कार्बोहाइड्रेट, विटमिन और मिनरल्स के साथ-साथ सभी जरूरी पोषक तत्वों का सेवन करें.

8. कुट्टू के आटे और आलू का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए. नवरात्र में सुस्ती से बचने के लिए पनीर और फुलक्रीम दूध से बचें. ताजे फलों के जूस का सेवन करें. 

First published: 21 September 2017, 13:54 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी