Home » हेल्थ केयर टिप्स » Navratri 2017 Tips to Fast the Healthy Way health tips in hindi
 

व्रत के दौरान सेहत का रखें खास ख्याल

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 March 2017, 9:35 IST
FOOD

नवरात्रि में लोग अपनी-अपनी श्रद्धा के अनुसार व्रत रखते हैं. वे नौ दिनों का व्रत रखकर मां दुर्गा की पूजा-अर्चना करते हैं. मेडिकली व्रत को सही माना जाता है, इससे बॉडी का मेटाबॉलिजम ठीक रहता है.

उपवास के दौरान अनाज की कमी की पूर्ति करते हुए संतुलित भोजन लेना बहुत जरूरी है. अधिक तला-भुना, मीठा या बिना नमक का खाना लेने से जहां ब्लडप्रेशर में कमी, शुगर या वजन बढ़ने जैसी परेशानियां हो सकती हैं. इसलिए कुछ बातों का ध्यान रखेंगे, तो व्रत रखने के बाद भी आपकी सेहत बिल्कुल सही रहेगी.

1. व्रत सेहत के लिए अच्छा है, लेकिन इसमें दो बातों का ध्यान रखना चाहिए. एक उपवास के नाम पर ज्यादा फैटी चीजों का सेवन नहीं करें और दूसरा पूरी तरह से खाना-पीना कम नहीं करें, इससे सेहत बिगड़ सकती है. 

2. व्रत में हाई कैलरी वाली चीजें ना लें, इससे वजन कंट्रोल में आएगा. हरी पत्तेदार सब्जियां खाने से डायजेशन अच्छा रहता है और जरूरी विटमिन भी मिलते हैं. वहीं, फल लेने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है

3. लंबे समय तक चलने वाले व्रत में सिर्फ फलों और सब्जियों को खाने से बॉडी को पूरा न्यूट्रीशन नहीं मिल पाता है, इसलिए हर किसी को अलर्ट रहने की जरूरत है और अपने बॉडी की जरूरत के अनुसार ही डायट भी लेनी चाहिए, नहीं तो कमजोरी आ सकती है.

4. डायटीशियन ममता गुरु के अनुसार उपवास के दौरान दिन में कई बार छाछ व नींबू पानी लेने से शरीर में पानी की कमी नहीं होगी और ऊर्जा भी मिलती रहेगी. 

First published: 28 March 2017, 9:31 IST
 
अगली कहानी