Home » हेल्थ केयर टिप्स » Neem paste for healthy grow and clear skin
 

नीम की पत्तियों के पेस्ट में छिपा है खूबसूरती का राज, चेहरे पर नहीं रहेंगे कील-मुहांसे और दाग-धब्बे

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 October 2019, 9:49 IST

नीम की पत्तियां भले ही आपको कड़वी लगती हों, लेकिन ये चेहरे के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं. आयुर्वेद में भी नीम को चिकित्सकीय फायदों का खजाना बताया गया है. नाम का प्रयोग हम नीम फेस पैक, नीम का पानी, नीम शहद, नीम का साबुन, और नीम का तेल के रूप में करते हैं. लेकिन नीम को इस्तेमाल करने का सबसे आसान तरीका नीम पेस्ट बना कर करना है.

इसके लिए नीम के पत्तों को थोड़े से पानी के साथ पीस लें. इस पेस्ट को रोजाना इस्तेमाल करने से आपके चेहरे पर कई तरह के फायदे होंगे. बता दें कि नीम का पेस्ट चेहरे पर लगाने से किसी भी प्रकार के निशान हमारे चेहरे से घट जाते हैं. इसके लिए नीम के पेस्ट में थोड़ी सी हल्दी डालकर इस्तेमाल करें. जिससे त्वचा पर अधिक असर होता है.

नीम के पत्तों के पेस्ट से आपकी त्वचा बेदाग हो सकती है. इसके लिए नीम के पत्ते और तुलसी, थोड़े गुलाब जल के साथ पीस लें. अब इस पेस्ट का इस्तेमाल कर, हमारी त्वचा पर करें. बता दें कि दोनों यानी तुलसी और नीम के पत्ते शरीर के बैक्टीरिया से लड़ते हैं. इसके इस्तेमाल से रंजकता की समस्या भी खत्म हो जाती है.

इसके अलावा चन्ने के आटे और नीम के पत्तों का पेस्ट बनाकर भी इस्तेमाल किया जा सकता है. साथ ही इसमें थोड़ा नीबू मिला लें. इस फेस पैक को चेहर पर लगाएं और 15 मिनट बाद चेहरा धो लें. इसके अलावा नीम का तेल और नींबू का रस भी चेहरे पर लगाने से दाग धब्बों की समस्या कुछ ही दिनों में खत्म हो जाएगी.

बता दें कि नीम के पत्ते हमारे चेहरे को तैलीय होने से बचाते हैं. इसके लिए नीम के पत्ते, योगर्ट और नीबू के रस के साथ पेस्ट बनाएं. इसे चेहरे पर लगाए. फिर 20 मिनट बाद चेहरा धो लें. यही नहीं नीम का तेल बालों के लिए भी फायदेमंद होता है. नीम के पत्तों के पेस्ट से आपकी त्वचा बेदाग हो सकती है.

इसके लिए नीम के पत्ते और तुलसी, थोड़े गुलाब जल के साथ पीस लें. अब इस पेस्ट का इस्तेमाल कर, हमारी त्वचा पर करें. बता दें कि दोनों यानी तुलसी और नीम के पत्ते शरीर के बैक्टीरिया से लड़ते हैं. इसके इस्तेमाल से रंजकता की समस्या भी खत्म हो जाती है.

इसके अलावा चन्ने के आटे और नीम के पत्तों का पेस्ट बनाकर भी इस्तेमाल किया जा सकता है. साथ ही इसमें थोड़ा नीबू मिला लें. इस फेस पैक को चेहर पर लगाएं और 15 मिनट बाद चेहरा धो लें. इसके अलावा नीम का तेल और नींबू का रस भी चेहरे पर लगाने से दाग धब्बों की समस्या कुछ ही दिनों में खत्म हो जाएगी.

बता दें कि नीम के पत्ते हमारे चेहरे को तैलीय होने से बचाते हैं. इसके लिए नीम के पत्ते, योगर्ट और नीबू के रस के साथ पेस्ट बनाएं. इसे चेहरे पर लगाए. फिर 20 मिनट बाद चेहरा धो लें. यही नहीं नीम का तेल बालों के लिए भी फायदेमंद होता है.
नीम के पत्तों को मोइस्चराइजर के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

इसके लिए शहद और नीम के पत्तों को मिलाकर पेस्ट बनाएं. इसे करीबन 15 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें. उसके बाद चेहरा धो लें. इसके अलावा चेहरे के निखार के लिए नीम के पत्ते का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए सबसे पहले नीम के पत्तों के साथ, गुलाब की कुछ पंखुड़ियों का इस्तेमाल करें. इसमें थोड़ा गुलाब जल डालकर, इसे पीस लें.

इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं. थोड़ी देर बाद चेहरा धोते हैं. हर रोज ऐसा करने से स्किन बिल्कुल मुलायम और निखरती हुई लगती है. बता दें कि नीम के पत्तों में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो बैक्टीरिया से लड़ते हैं. इसके कारण कई प्रकार के त्वचा के रोग दूर हो जाते हैं.

नीम के पत्तों को मोइस्चराइजर के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए शहद और नीम के पत्तों को मिलाकर पेस्ट बनाएं. इसे करीबन 15 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें. उसके बाद चेहरा धो लें. इसके अलावा चेहरे के निखार के लिए नीम के पत्ते का इस्तेमाल किया जा सकता है.

इसके लिए सबसे पहले नीम के पत्तों के साथ, गुलाब की कुछ पंखुड़ियों का इस्तेमाल करें. इसमें थोड़ा गुलाब जल डालकर, इसे पीस लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं. थोड़ी देर बाद चेहरा धोते हैं. हर रोज ऐसा करने से स्किन बिल्कुल मुलायम और निखरती हुई लगती है. बता दें कि नीम के पत्तों में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो बैक्टीरिया से लड़ते हैं. इसके कारण कई प्रकार के त्वचा के रोग दूर हो जाते हैं.

फायदे से ज्यादा आपको नुकसान पहुंचा सकता है पालक का सेवन, हो सकती हैं ये जानलेवा बीमारियां

पत्तागोभी खाने से पड़ सकते हैं आपकी जान को लेने के देने, जानिए क्यों है इसे खाना खतरनाक

First published: 7 October 2019, 15:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी