Home » हेल्थ केयर टिप्स » negative health effects of holding urine
 

सावधान! यूरिन रोकना आपकी सेहत के लिए है खतरनाक, इन गंभीर बीमारियों से हो सकते हैं परेशान

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 August 2019, 16:10 IST

घर छोड़कर जब भी बाहर लोगों के सामने अगर आपको यूरिन के लिए जाने की जरूरत महसूस होती है, तो आप उसे इग्नोर कर देते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा करना हमारे लिए खतरनाक हो सकता है.

कई स्टडीज में खुलासा हुआ है कि अगर कोई व्यक्ति अपने यूरिन को ज्यादा समय के लिए रोकता है, तो उससे कई तरह की समस्या आ सकती है.  यूरिन को रोकना आपके बॉडी पार्ट्स के लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है.

दर्द
अगर आप यूरिन को रोकते हैं, तो इससे ब्लैंडर पर प्रेशर पड़ता है, जिसकी वजह से दर्द हो सकता है. यह दर्द कभी-कभी आपकी किडनी तक पहुंच सकता है. अगर ऐसी स्थिति में आप सोचते हैं कि अगर आप यूरिन रिलीज कर लेगें, तो इससे दर्द खत्म हो जाएगा तो ऐसा नहीं होता. क्योंकि यूरिन रोकने की वजह से होने वाला दर्द काफी समय तक रहता है.

किडनी को नुकसान

यूरिन रोकने से ना सिर्फ किडनी पर प्रेशर पड़ता है. बल्कि इसकी वजह से स्कार भी बना सकता है, जो भविष्य में आपको किडनी की गंभीर समस्या से ग्रसित कर सकता है. कई  स्टडीज में खुलासा हुआ है कि यूरिन रोकना किडनी स्टोन का कारण हो सकता है.

ट्रैक्ट इंफेक्शन

ज्यादा समय तक यूरिन रोकना यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन का कारण बन सकता है. इस वजह से हमारे शरीर के अंदर बैक्टीरिया पनपते हैं. यह हमारे किडनी के साथ-साथ अन्य अंगों को भी प्रभावित कर सकते हैं.

बार-बार पड़ते हैं बीमार, तो किचन में रखी इस चीज का रोजाना करें सेवन

First published: 26 August 2019, 16:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी