Home » हेल्थ केयर टिप्स » never drink tea an empty stomach
 

खाली पेट चाय पीना है खतरनाक, हो जाएं सावधान, वरना पड़ जाएगा लेने के देने

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 November 2019, 13:30 IST

अधिकत्तर आम लोगों की दिन की शुरूआत चाय से होती है. कुछ लोगों के सुबह चाय के बिना अधूरी होती है. लेकिन यदि आप भी ऐसा करते हैं तो सावधान हो जाएं. क्योंकि खाली पेट चाय पीना जितना हमारे शरीर के लिए हानिकारक है उतना ही ये खतरनाक भी है. अगर आपको भी सुबह उठकर चाय पीने की आदत है तो इसे आज से ही नजरअंदाज करना शुरू कर दें.

एक स्टडी के मुताबित खाली पेट चाय पीने से एसिडिटी जैसी बिमारियां तो होती ही हैंस साथ ही कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी भी होने का भी खतरा बना रहता है. यदि आप सुबह चाय पीना नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं तो आपको चाय के साथ कुछ हल्का स्नैक जरूर लेना चाहिए.

वहीं इसी के साथ खाना खाने के तुरंत बाद भी चाय नहीं पीनी चाहिए.ऐसा करने से आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है. दरअसल खाने के दौरान आप जो भी खाते हैं. उन पोषक तत्वों को अवशोषित करने के लिए हमारे शरीर को थोड़ा मय चाहिए होता है, लेकिन अगर ऐसे में अगर आप तुरंत बाद पी लेते हैं, तो हमारे शरीर के पोषक तत्वों को अवशोषित नहीं कर पाता. इस वजह से शरीर का पोषण तत्व अधूरा रह जाता है. ऐसे में डायबिटीज जैसी समस्या होने की संभावना होती है.  

वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें कड़क चाय पीने की आदत होती है. इसके लिए वो चाय बनाते समय उसे काफी देर तक उबालते है. लेकिन बताते चलें कि ये सेहत के लिए काफी नुकसानदायक होती है. वहीं चाय को दूसरी बार गर्म करके भी नहीं पीना चाहिए. क्योंकि ऐसा करने से आपके पेट से संबंधित समस्या हो सकती है.

वॉक करने की जगह देखें एक हॉरर फिल्म, इस आसानी प्रक्रिया से घट जाएगा वजन

First published: 28 November 2019, 13:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी