Home » हेल्थ केयर टिप्स » never eat bananas with milk
 

दूध और केला साथ में खाने वाले हो जाए सावधान, वरना ये बन सकता है जहर

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 September 2019, 13:10 IST

ज्यादातर लोगों का मानना है कि दूध और केला साथ में खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है. जिम जाने वाले लोग दूध और केला एक साथ खाना पसंद करते हैं. इसे हमारे सेहत के लिए पौष्टिक आहार के रूप में देखा जाता है. लेकिन क्या आपको मालूम है कि दूध और केला साथ में खाना सेहत के लिए कितना हानिकारक हो सकता है.

डॉक्टर्स के मुताबिक दूध और केला एक साथ खाना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है. इतना ही नहीं केले का जूस यानी की बनाना शेक भी डॉक्टर्स पीने केे लिए मना करते हैं.दरअसल दूध में विटामिन्स, प्रोटीन, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी 12जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं.

 

डॉक्टर्स के मुताबिक 100 ग्राम दूध में करीब 42 कैलोरी होती. इसी के साथ दूध में डाइटटरीब फाइबर, विटामिन सी और कार्बोहाइड्रेट भी कम पाया जाता है. हालांकि नॉन-वेजीटेरियन के लिए दूध एक अच्छा स्त्रोत माना जाता है.

रिसर्च के मुताबिक केला और दूध का एक साथ सेवन करने से पाचन तंत्र में खराबी होनी भी शुरू हो जाती है. इसके साथ-साथ साइनस के रोहियों के लिए केला और दूध का एक साथ सेवन करना जहर के समान होता है. क्योंकि इसका साथ में सेवन करने से इनके साइनस के सिकुड़ने की संभावना रहती है.

जिसके चलते अन्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं.कहा जाता है कि दूध 100ग्राम दूध में 42 कैलोरी होती है.जबकि 100 ग्राम केले में 8 2 कैलोरी पाए जाते हैं. इनका साथ में कॉम्बिनेशन सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है.

अगर आप भी पीते हैं खाली पेट चाय तो हो जाएं सावधान, वरना हो सकती है ये जानलेवा बीमारी

First published: 26 September 2019, 13:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी