Home » हेल्थ केयर टिप्स » Never eat curd with this item
 

दही के साथ भूलकर भी ना खाएं ये चीजें, वरना पड़ जाते हैं आंतों में छाले

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 December 2019, 11:41 IST

दूध पीना हमारी सेहत के लिए फायदेमंद साबित होता है. वहीं इससे बनने वाला दही (Curd )भी हमारे लिए लाभदायक होता है. लेकिन दही का सेवन करते वक्त हमे कई सारी बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है.वरना ये हमारे शरीर के लिए जहरीला साबित हो सकता है. दही हमारे खाने को हजम करने में बहुत सहायक होता है. इसमें कैल्शियम पाया जाता है. जो हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है. दही में प्रोटीन भी पाया जाता है. लेकिन इसके साथ इन कुछ चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए वरना ये हानिकारक साबित हो सकता है.

दही और खट्टे फल

दही में खुद खट्टापन होता है. इसी के चलते इसका सेवन खट्टे फलों के साथ नहीं करना चाहिए. कहा जाता है कि इसमें अलग अलग एंजाइम पाये जाते है. दोनों को साथ में खाने से शरीर में टॉक्सिन बन जाता है. जिसकी वजह से दोनों को एक साथ पचाने में परेशानी आ जाती है.

दही-पराठे और पूरी

अक्सर पूरी पराठे के साथ दही का सेवन लोग करते हैं. जबकि इसका सेवन एक साथ नहीं करना चाहिए. इसमें मौजूद एंजाइम फैट्स को पचाने में समस्या उत्पन्न करते है. जिससे आपको मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है.

सर्दियों में इन बीमारियों से बचने के लिए रोज करें तिल का सेवन, जोड़ों के दर्द में भी है फायदेमंद

दही और चीज

दही और चीज को एक साथ नहीं खाना चाहिए. यदि आप इन दोनों का सेवन एक साथ करते हैं तो इसका आपके सेहत पर बुरा असर पड़ता है. आयुर्वेद के मुताबिक इसका एक साथ सेवन आपको बहुत हानिकारक साबित होता है.

मूंगफली खाने वाले हो जाएं सावधान, जगह-जगह आपकी बॉडी में आ जाएगी सूजन और..

दही और उड़द दाल
कभी भी उड़द की दाल के साथ दही का सेवन साथ में नहीं करना चाहिए. दोनों का एक साथ खाने से जहर बन सकता है. इससे आपके शरीर को नुकसान पहुंच सकता है.

इस बेजोड़ तरीके से सर्दियों में करे अपना वजन कम, अपनाएं ये टिप्स

First published: 19 December 2019, 14:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी