Home » हेल्थ केयर टिप्स » never eat rice and chapati together
 

रोटी के साथ भूलकर भी नहीं खानी चाहिए ये चीजें , वरना उठाने पड़ेगे ये नुकसान

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 March 2020, 16:10 IST

हमारे जीवन में रोटी किसी वरदान से कम नही है. हम सभी जानते है कि रोटी हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है. कुछ लोग रोटी को अलग-अलग तरह के चीजों के साथ जोड़कर खाते हैं. आप लोगों को बता दें जो लोग ऐसा करते हैं वो बहुत गलत करते हैं. क्योंकि ऐसा करने से उन लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. आज हम आपको बताएंगे कि आपको रोटी के साथ किन-किन चीजों का सेवन करना चाहिए.

बताते चलें कि यदि रोटी और चावल का एक साथ सेवन करते हैं, तो आपको बता दें कि रोटी और टावल का एक साथ खाना हमारे शरीर में कैलोरी बढ़ जाती है. इसके कारण हम खुद को काफी अस्वस्थ महसूस करते हैं और हमें नींद भी कम आती है. तो यदि आप ऐसा करते हैं तो आज से ही रोटी और चावल का एक साथ सेवन करना बंद कर दें.

जानिए कोरोना वायरस से डायबिटीज और अस्थमा के मरीजों को कितने प्रतिशत है खतरा

वहीं जो लोग रात में चावल का सेवन करते हैं, उनके शरीर के लिए बहुत हानिकारक साबित होता है, कहा जाता है कि रात को सोते वक्त हल्का खाना खायें. वाकई ऐसा करना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से नींद काफी अच्छी आती है. दरअसल हमारा शरीर एक वक्त में एक ही काम अच्छे से करता है.

रात में चावल खाने से आप मोटे हो सकते हैं. क्योंकि रात में हम कोई मेहनत का काम नहीं करते हैं. रात को चावल खाना बिलकुल इग्नोर करना चाहिए. बता दें जो लोग मोटे होते हैं, उन लोगों को तो भूलकर भी चावल का सेवन नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से स्वास्थ्य खराब हो जाता है. रोगी व्यक्ति को चावल का सेवन बिलकुल नहीं करना चाहिए. चावल ठंडे होते हैं और इसी के चलते सांस लेने में तकलीफ होती है.

सावधान: बदलते मौसम में फूड प्वाइजनिंग से हो सकते हैं गंभीर बीमार, बचने के लिए अपनाएं ये उपाय

First published: 20 March 2020, 16:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी